मिस्र / यूनिवर्सिटी छात्रों को सिखा रही कि शादी के बाद घर में कलह हो तो हालात कैसे संभालें

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 11:44 AM IST



Egypt teaches students about love and marriage in attempt to curb divorce
X
Egypt teaches students about love and marriage in attempt to curb divorce

  • यह सरकारी प्रोजेक्ट का हिस्सा, मकसद कोई परिवार न टूटे 
  • गृहस्थी की नोक-झोंक और प्यार का पाठ पढ़ने की ड्रामा क्लास 

काहिरा. मिस्र की कैरो यूनिवर्सिटी में छात्रों को शादी के बाद के हालातों का सामना करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। क्लास में नाटक के जरिए हालातों को समझाया जाता है। एक नाटक का सीन है- पति ऑफिस से घर आता है। वह झाड़ू लगा रही पत्नी से पूछता है- खाना क्यों नहीं बनाया? पत्नी कहती है-मैं बच्चों को संभालूं। ऑफिस भी जाऊं। क्या-क्या करूं? छात्र हंसते-हंसते गृहस्थ जीवन की नोक-झोंक और प्यार का पाठ आसानी से समझ लेते हैं। 

 

नाटक देखने के बाद छात्रों और शिक्षकों ने कहा कि पति को घर के अधिक काम करने चाहिए। शिक्षिका सलाहा अहमद कहती हैं कि घर में भी काम करना पति की जिम्मेदारी है। पत्नी को भी अधिक समझ होनी चाहिए। वह ऑफिस से घर लौटे पति की पहले चिंता करे, न कि घर के फर्श और दीवारों की। दरअसल, यूनिवर्सिटी सरकार के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। इसका मकसद तलाक के बढ़ते मामलों को रोकना है। 

 

मिस्र में एक साल में तलाक के 1.98 लाख मामले सामने आए : सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2017 में मिस्र में तलाक के 1.98 लाख मामले सामने आए। यह 2016 के मुकाबले 3.2% ज्यादा हैं। सरकार का लक्ष्य 2020 तक 8 लाख छात्रों को ट्रेनिंग देना है। वह चाहती है कि छात्र ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान किसी साल यह ट्रेनिंग पूरी कर लें। यूनिवर्सिटी यह ट्रेनिंग छात्रों के लिए अनिवार्य करने की तैयारी में भी है।

 

23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर

COMMENT