• Hindi News
  • International
  • Electric Car Charging Points Will Be Required In Every New Building In The UK, About 1.45 Lakh Such Points Will Be Built Every Year

स्वच्छ हवा की खातिर:ब्रिटेन की सभी नई बिल्डिंग्स में इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग पॉइंट जरूरी होगा, हर साल ऐसे करीब 1.45 लाख पॉइंट बनेंगे

6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
2030 तक पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों की बिक्री पर लगेगी रोक। - Dainik Bhaskar
2030 तक पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों की बिक्री पर लगेगी रोक।

जलवायु परिवर्तन पर प्रभावी रोक लगाने के लिए ब्रिटेन ने बड़ा कदम उठाया है। अब ब्रिटेन में बनने वाली हर नई बिल्डिंग में इलेक्ट्रिक कार के लिए चार्जिंग पॉइंट बनाना अनिवार्य होगा। सुपर मार्केट, वर्क प्लेसेस और बिल्डिंग रेनोवेशन के समय इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग पॉइंट बनाना जरूरी होगा।

ऐसे में ब्रिटेन में हर साल करीब 1.45 लाख नए चार्जिंग पॉइंट बनाए जाएंगे। साथ ही देश में 2030 तक पेट्रोल और डीजल की नई कारों की बिक्री पर भी पूरी तरह से रोक लग जाएगी। ब्रिटेन के इस कदम को इलेक्ट्रिक कार क्रांति की ओर एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

1,500 करोड़ रुपए का एक प्लान तैयार
सरकार ने इसके लए 1500 करोड़ रुपए का एक प्लान भी तैयार किया है। इसके तहत छोटे उद्यमियों को पर्यावरण अनुकूल नवाचार तकनीक बनाने के प्रोत्साहित किया जाएगा। जलवायु परिवर्तन पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए नई तकनीक को प्रोत्साहित किया जा रहा है। ब्रिटेन में कोरोनाकाल के बाद दफ्तरों को लौट रहे लोगों से अपील की जा रही है कि वे प्राइवेट गाड़ियों की बजाए सार्वजनिक परिवहन के साधनों का इस्तेमाल करें। जिससे वायु प्रदूषण में कमी आए।

ब्रिटेन में सबसे ज्यादा ढाई लाख चार्जिंग पाइंट
ब्रिटेन में यूरोप के सबसे ज्सादा लगभग ढाई लाख इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग पॉइंट हैं। लेकिन देश में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की तुलना में ये काफी कम पड़ रहे हैं। ईवी ड्राइवर एप जैप-मैप के अनुसार ब्रिटेन में वर्तमान में लगभग 26 हजार चार्जिंग पॉइंट खराब हैं। साथ ही लगभग 10 फीसदी चार्जिंग पॉइंट को लंबी दूरी तक की कार चार्जिंग के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। जैप-मैप के संस्थापक मेलाइन शफलबॉथम के अनुसार चार्जिंग पॉइंट के मसले का जल्द हल निकालना चाहिए।

खबरें और भी हैं...