• Hindi News
  • International
  • Elon Musk | Time Magazin Named Tesla Founder And Space Entrepreneur Elon Musk As Its Person Of The Year

टाइम पर्सन ऑफ द ईयर:टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुने गए, अमेरिकी लाइफ में उनका प्रभाव बढ़ा

वॉशिंगटनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टेस्ला के फाउंडर और स्पेस एंटरप्रेन्योर एलन मस्क को टाइम मैगजीन ने पर्सन ऑफ द ईयर चुना है। मैगजीन के मुताबिक, 50 साल के मस्क वास्तव में टेक्नोलॉजी मैग्नेट हैं। उन्होंने अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को भी पीछे छोड़ दिया है। टाइम मैगजीन 1927 से पर्सन ऑफ द ईयर चुन रही है। इस बारे मस्क को चुने जाने की एक वजह यह भी है कि उन्होंने स्पेस टेक्नोलॉजी को एक नया आयाम दिया है।

मस्क की ताकत
अक्टूबर में मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी का वैल्यूएशन करीब एक खरब डॉलर आंका गया था। उनकी कंपनी स्पेस एक्स ने अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के साथ काम किया और कई मिशन लॉन्च किए।
टाइम्स के एडिटर इन चीफ एडवर्ड फेल्सेनथल ने कहा- पर्सन ऑफ द ईयर का मतलब है, जिसने प्रभाव छोड़ा हो। और इसमें कोई दो राय नहीं कि एलन मस्क ने धरती और धरती के बाहर जो प्रभाव छोड़ा वैसा कोई नहीं कर पाया।

मस्क के सपने
टाइम ने कहा- मस्क के पास बहुत सपने हैं और वो इन्हें पूरा करने की कोशिश करते हैं। ट्विटर पर उनके 6.6 करोड़ फॉलोवर्स हैं। अमेरिकी लाइफ में उनका प्रभाव हर साल बढ़ रहा है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। वो स्पेस एक्स के जरिए अमेरिकियों को फिर चांद पर पहुंचाना चाहते हैं। उनके एक ट्वीट से क्रिप्टोकरंसी का महत्व बढ़ जाता है।
मैगजीन के मुताबिक, मस्क सोश्यो-इकोनॉमिक तौर पर भी बहुत प्रभावशाली है। ये आप उनके इलेक्ट्रिकल व्हीकल प्रोजेक्ट से समझ सकते हैं।

मस्क ने क्या कहा
पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किए जाने से पहले मस्क ने इसी टाइम मैगजीन को इंटरव्यू भी दिया। कहा- टेस्ला के जरिए हम कार इंडस्ट्री को एक संदेश देना चाहते थे। हम चाहते हैं कि इंडस्ट्री भी ऐसी ही कारें बनाए। आउटर स्पेस आज भी मेरे लिए एक मिशन जैसा है। मैगजीन ने आखिर में कहा- मस्क का सपना है कि इंसान कुछ और प्लेनेट्स पर मौजूदगी दर्ज कराए।

300 अरब डॉलर की नेटवर्थ वाले इकलौते शख्स
इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के CEO एलन मस्क दुनिया के पहले ऐसे अमीर हैं, जिनकी नेटवर्थ 300 अरब डॉलर से ज्यादा है। कुछ समय पहले ही उनकी कंपनी के शेयर्स की कीमतें इतनी बढ़ीं कि मस्क की संपत्ति एक दिन में 10 अरब डॉलर बढ़ गई। डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क की नेटवर्थ इस समय 302 अरब डॉलर है।