पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफेक्ट:एमिरेट्स एयरलाइंस ने 600 पायलटों और 6500 केबिन क्रू को निकाला, सितंबर तक कर्मचारियों की सैलरी में 50% कटौती जारी रहेगी

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एमिरेट्स ग्रुप की एयरपोर्ट सर्विसेस से जुड़ी सहायक कंपनी डीनेटा ने भी कुछ कर्मचारियों को निकाला है, जबकि हजारों को बिना सैलरी छुट्टी पर भेज दिया है। -फाइल - Dainik Bhaskar
एमिरेट्स ग्रुप की एयरपोर्ट सर्विसेस से जुड़ी सहायक कंपनी डीनेटा ने भी कुछ कर्मचारियों को निकाला है, जबकि हजारों को बिना सैलरी छुट्टी पर भेज दिया है। -फाइल
  • नौकरी से निकाले गए ज्यादातर पायलट एयरबस ए-380 उड़ाते थे, इसमें कुछ भारतीय भी शामिल
  • पहले दौर की छंटनी में कंपनी ने रविवार को कुछ ट्रेनी पायलटों और केबिन क्रू के सदस्यों को निकाला था
  • विमान बनाने वाली ग्‍लोबल कंपनी बोइंग 12 हजार से अधिक लोगों की छंटनी कर रही है

कोरोनावायरस की वजह से कई इंटरनेशनल एयरलाइन कंपनियों ने कर्मचारियों की बड़े पैमाने पर छंटनी की है। इसमें दुबई की एमिरेट्स एयरलाइंस का भी नाम शामिल है। कंपनी ने छंटनी के दूसरे फेज में करीब 600 पायलटों, 6500 केबिन क्रू और इंजीनियरों को नौकरी से निकाला है। इसके अलावा कंपनी ने सैलरी में 50 फीसदी कटौती सितंबर तक जारी रखने का फैसला किया है।

नौकरी से निकाले गए ज्यादातर पायलट एयरबस ए-380 उड़ाते थे। इसमें कुछ भारतीय भी शामिल हैं। इसे एविएशन इंडस्ट्री की सबसे बड़ी छंटनी में से एक माना जा रहा है। 

कंपनी ने रविवार को भी कुछ लोगों को निकाला था

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पहले दौर की छंटनी में कंपनी ने रविवार को कुछ ट्रेनी पायलटों और केबिन क्रू के सदस्यों को निकाला था। तब कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा था- हमने अपने बिजनेस को चलाने के लिए हर तरह के विकल्पों पर विचार करने के बाद यह फैसला लिया कि हमारे साथ काम करने वाले कुछ अद्भुत लोगों को अब अलविदा कहना पड़ेगा। 

एमिरेट्स एयरलाइंस में 60 हजार कर्मचारी 

एमिरेट्स ग्रुप की इस सरकारी स्वामित्व वाली एयरलाइन कंपनी में करीब 60 हजार कर्मचारी काम करते हैं। कंपनी ने यह नहीं बताया कि कितने कर्मचारी छंटनी से प्रभावित हुए हैं।

10 मई को एमिरेट्स एयरलाइंस ने कहा था कि दुबई सरकार कंपनी के घाटे को कम करने के लिए पूंजी डालेगी। इससे हम कुशल कर्मचारियों को बचाने में कामयाब रहेंगे।एमिरेट्स ग्रुप की एयरपोर्ट सर्विसेस से जुड़ी सहायक कंपनी डीनेटा ने भी कुछ कर्मचारियों को निकाला है, जबकि हजारों को बिना सैलरी छुट्टी पर भेज दिया है।  

बोइंग में 12 हजार कर्मचारियों की छंटनी 

इससे पहले मई के आखिरी हफ्ते में खबर आई थी कि विमान बनाने वाली ग्‍लोबल कंपनी बोइंग 12 हजार से अधिक लोगों की छंटनी कर रही है। पहले हफ्ते में कंपनी ने 6,770 अमेरिकी कर्मचारियों को निकालने का कहा था, जबकि 5,520 कर्मचारियों ने वीआरएस का विकल्प चुना था। बोइंग में करीब 1.6 लाख कर्मचारी काम करते हैं। बोइंग कर्मचारियों की कुल संख्‍या का 10 फीसदी छंटनी करेगी। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें