पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

यूनिवर्सिटीज में कोर्स में शामिल किए इमोजी, 90 कराेड़ लाेग राेज 3178 तरह का इमाेजी इस्तेमाल करते हैं

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अब दुनियाभर में शब्दों से ज्यादा इमाेजी का इस्तेमाल होने लगा है
  • विशेषज्ञों का कहना है कि इमोजी अब भविष्य की भाषा बनने जा रही है

लंदन. ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को कोर्स में अब इमोजी भी पढ़ाया जाएगा। किंग्स कॉलेज, एडिनबर्ग और कार्डिफ समेत सभी यूनिवर्सिटी के भाषा, मार्केटिंग, मनोविज्ञान और राजनीति के पाठ्यक्रम में इमोजी और कार्टून को शामिल किया गया है।
 
भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अब दुनियाभर में शब्दों से ज्यादा इमाेजी का इस्तेमाल होने लगा है। विशेषज्ञों का कहना है कि इमोजी अब भविष्य की भाषा बनने जा रही है। लोग अब शब्दों का चयन कम कर रहे हैं और इमोजी के माध्यम से भावनाओं का इजहार ज्यादा कर रहे हैं। हालांकि, बच्चों के बीच इसका दुष्प्रभाव भी देखा जा रहा है। इमोजी के इस्तेमाल के कारण उनकी भाषाई पकड़ और व्याकरण कमजोर हाे रही है। दुनियाभर में 3178 इमोजी प्रचलित हैं।
 

90 करोड़ लोग इमोजी का रोजाना इस्तेमाल कर रहे

  • 90 करोड़ लोग इमोजी का रोजाना इस्तेमाल कर रहे हैं। ब्रिटेन की ओपन यूनिवर्सिटी में भाषा विभाग के प्रमुख डॉ. फिलिप सार्जेंट का कहना है कि इमोजी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लोग अब शोक जताने के लिए भी इमोजी का इस्तेमाल करने लगे हैं।
  • हाल ही में जिम्बाब्वे के लोकप्रिय नेता राबर्ट मुगाबे के निधन पर उनके बेटे ने इमोजी पोस्ट की। लोग अब लिखने से बचने लगे हैं। राजनीति की बातें हों या फिर सामाजिक मुद्दे, हर विषय पर इमोजी बन गए हैं और लोग तेजी के साथ इस्तेमाल करने लगे हैं। 10 साल पहले भी इसी तरह की चिंता जताई जा रही थी कि इमोजी भाषा को बर्बाद कर रही है, लेकिन इसका विकास क्रम देखें कि 10 साल पहले सिर्फ 625 इमोजी प्रचलन में थी और अब तीन हजार से ज्यादा।
  • डॉ. सार्जेंट ने कहा कि 2015 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने वर्ड ऑफ द इयर के लिए किसी शब्द को चुनने के बजाय \'फेस विथ टिअर्स ऑफ जॉय\' वाले इमोजी को डिक्शनरी में स्थान दिया। मतलब साफ है कि इसकी लोकप्रियता और स्वीकार्यता दोनों बढ़ गई है। 17 जुलाई को विश्व इमोजी डे के रूप में मनाया जाने लगा है। मनोविज्ञान, राजनीति और भाषा में इसके प्रतीक और अर्थ अध्ययन का विषय हो गए हैं।

 

खुशी के आंसू वाला भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय
सर्वे के मुताबिक, भारत के यूजर्स 5 इमोजी का सबसे ज्यादा प्रयोग करते हैं। इनमें खुशी के आंसू, आंखों में दिल के साथ मुस्कुराता चेहरा, नमस्कार, खुशी और दिल के इमोजी हैं। फेसबुक पर लोग 2300 व वॉट्सएप पर 2500 इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। 
 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें