--Advertisement--

जापान / जेल में निसान के पूर्व चेयरमैन को हफ्ते में 2 बार नहाने की इजाजत, वजन 3 किलो घटा

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2019, 11:21 AM IST


निसान कंपनी के पूर्व चेयरमैन कार्लोस घोसन। निसान कंपनी के पूर्व चेयरमैन कार्लोस घोसन।
X
निसान कंपनी के पूर्व चेयरमैन कार्लोस घोसन।निसान कंपनी के पूर्व चेयरमैन कार्लोस घोसन।

  • कार्लोस की पत्नी कैरोल ने मानवाधिकार संस्था को पत्र लिखकर शिकायत की
  • टोक्यो की पुलिस ने कार्लोस को 19 नवंबर 2018 को गिरफ्तार किया था, उन पर आय छिपाने का आरोप
  • घोस ने अदालत में आरोपों को गलत बताया

टोक्यो. कार कंपनी निसान कंपनी के पूर्व चेयरमैन कार्लोस घोस को जेल में मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है। कार्लोस की पत्नी कैरोल घोस ने यह दावा करते हुए मानवाधिकार संस्था को पत्र लिखा है। कैरोल का कहना है कि उनके पति को हफ्ते में सिर्फ दो या तीन बार ही नहाने की इजाजत है। जेल प्रबंधन उन्हें दवाइयां भी उपलब्ध नहीं करवा रहा। 

 

कार्लोस घोस 19 नवंबर 2018 से जेल में हैं। उन पर आय छिपाने और निसान कंपनी के पैसे का निजी इस्तेमाल करने के आरोप हैं। हालांकि, घोस ने इन आरोपों को गलत बताया है।   

1 हफ्ते में कार्लोस का वजन 3 किलो कम हुआ

  1. जापान की आपराधिक न्याय व्यवस्था की आलोचना करते हुए घोस की पत्नी कैरोल ने मानवाधिकार संस्था को पत्र में लिखा, ‘‘मेरे पति के साथ हो रहा व्यवहार यह बताता है कि असल में बेरहम व्यवस्था क्या होती है। मेरे पति का एक हफ्ते में करीब तीन किलो वजन कम हो गया है।’’

  2. कैरोल ने पत्र में लिखा है कि सिर्फ कबूलनामे के लिए किसी भी व्यक्ति को ऐसी परिस्थितियों में नहीं रखा जाना चाहिए। कैरोल ने जापान की मानवाधिकार संस्था की निदेशक कैनेई डोई के नाम पत्र लिखा है। हालांकि, कैनेई ने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

  3. कंपनी को नुकसान पहुंचाने का आरोप

    कार्लोस को पुलिस ने 19 नवंबर 2018 को गिरफ्तार किया था। उन पर अपनी लाखों रुपए की सैलरी को कम करके बताने, निसान कंपनी को निजी निवेश के जरिए नुकसान पहुंचाने और कंपनी के फंड से एक सऊदी बिजनेसमैन को भुगतान करने का आरोप है।

  4. कार्लोस दो दशक तक जापान की ऑटो कंपनी निसान के चेयरमैन रहे। उन्होंने कंपनी को दिवालिया होने से भी बचाया था।

Astrology
Click to listen..