पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Exempted From The Condition Of Release In Theaters For Oscars For The First Time, Only Films Released On The OTT Platform Can Also Be Nominated

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफेक्ट:पहली बार ऑस्कर के लिए थिएटर में रिलीज की शर्त से छूट, OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज फिल्में भी नामित हाे सकेंगी

कैलिफाेर्निया3 महीने पहले
काेराेना काल के चलते अवाॅर्ड सेरेमनी काे पहले ही दाे महीने के लिए टाला जा चुका है।

काेराेना काल के दाैरान जब देश-दुनिया में सबकुछ थमा रहा ताे तमाम मल्टीप्लेक्स और थिएटर भी बंद रहे। सिनेमाघराें में कई फिल्माें की रिलीज टाल दी गई, क्याेंकि दर्शक घराें के भीतर थे। ऐसे में OTT (ओवर-द-टाॅप) प्लेटफाॅर्म गुलजार रहा। अब फिल्मी दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर अवाॅर्ड ने भी OTT प्लेटफाॅर्म के लिए शर्तों में ढील दी है।

पहली बार ऑस्कर की आयाेजक संस्था एकेडमी ऑफ माेशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने नामांकन के लिए ऐसे स्ट्रीमिंग टाइटल्स काे भी सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में शामिल करने की अनुमति दी है, जाे सिर्फ OTT प्लेटफाॅर्म पर रिलीज हुए हाें। अब तक सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में नामित फिल्म को नामांकन के लिए थिएटर में रिलीज हाेना जरूरी था।

अवॉर्ड सेरेमनी दो महीने के लिए टला

काेराेना काल के चलते अवाॅर्ड सेरेमनी काे पहले ही दाे महीने के लिए टाला जा चुका है। ऐसे में यह समाराेह अब अगले वर्ष 25 अप्रैल को हाेगा। इसमें जनवरी 2020 से फरवरी 2021 के बीच रिलीज फिल्माें काे शामिल किया जाएगा। इस फैसले से सबसे अधिक फायदा नेटफ्लिक्स काे मिलने की उम्मीद है। उसके करीब 22 टाइटल ऑस्कर की दाैड़ में हैं। हालांकि तीन फिल्माें काे इस बार ऑस्कर के लिए नामित हाेना निश्चित माना जा रहा है।

ये हैं : गैरी ओल्डमैन अभिनीत फिल्म ‘मैंक’, जाॅर्ज क्लूनी अभिनीत व निर्देशित ‘द मिडनाइट स्काई’ और एमी एडम्स और ग्लेन क्लाेज की फिल्म ‘हिलबिली एल्गी।’ ऑस्कर 2020 में नेटफ्लिक्स ने 24 नामांकन हासिल किए थे और 2 ऑस्कर अवाॅर्ड जीते थे।

कान्स 5 महीने देरी से हुआ, गोल्डन ग्लोब भी टला : काेराेना के चलते 12 से 23 मई तक चलने वाला 73वां कान्स फिल्म फेस्टिवल पांच महीने टालना पड़ा। यह हाल ही में 27 अक्टूबर काे छोटे रूप में तीन दिन के लिए आयाेजित हुआ। इसी तरह गाेल्डन ग्लाेब अवाॅर्ड भी टाल दिए गए हैं। हर साल के पहले रविवार काे हाेने वाला यह अवाॅर्ड समाराेह अगले वर्ष 28 फरवरी काे कैलिफाेर्निया के बेवरली हिल्स में हाेगा।

भारत से मराठी फिल्म ‘द डिसाइपल’ की संभावना
अमेरिकी मैग्जीन वैरायटी के मुताबिक, भारत से अंतरराष्ट्रीय फिल्म श्रेणी में मराठी फिल्म ‘द डिसाइपल’ ऑस्कर में नामित हाेने की संभावना है। मीरा नायर की फिल्म ‘मानसून वेडिंग’ के बाद यह वेनिस फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित दूसरी फिल्म है। भारत में लाॅकडाउन के पहले तक 29 फिल्में रिलीज हुई थीं। वहीं करीब 41 फिल्में कतार में हैं। इनमें से कई की रिलीज 2021 के लिए टाल दी गई हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser