• Hindi News
  • International
  • Exercise Alone Does Not Help In Weight Loss, A Quarter Of The Calories Are Replenished By The Body Itself.

द न्यूयॉर्क टाइम्स से विशेष अनुबंध के तहत:वजन घटाने में सिर्फ व्यायाम से मदद नहीं मिलती, एक चौथाई कैलोरी की भरपाई शरीर खुद कर लेता है

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भागदौड़ कर कैलोरी खर्च करने की आम सोच पर लंदन में चौंकाने वाला शोध। - Dainik Bhaskar
भागदौड़ कर कैलोरी खर्च करने की आम सोच पर लंदन में चौंकाने वाला शोध।

हमारे शरीर की गतिविधियां मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया को कैसे प्रभावित करती है, इस पर हुए ताजा अध्ययन में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इसके अनुसार, हम व्यायाम के जरिए 100 कैलोरी खर्च होने की उम्मीद करते हैं, लेकिन वास्तव में यह 72 से कम ही खर्च हो पाती है।

अध्ययन में पाया गया कि हमारा शरीर व्यायाम के दौरान खर्च होने वाली कम से कम एक चौथाई कैलाेरी की भरपाई खुद कर लेता है। इससे वजन कम करने की हमारी अच्छी से अच्छी कोशिश भी उम्मीद से कम साबित होती हैं। अध्ययन यह भी बताता है कि अधिक वजन वाले लोगों के लिए व्यायाम करना कैलोरी खर्च करने का अच्छा तरीका नहीं रह जाता। इसके मुताबिक, कैलाेरी क्षतिपूर्ति की मात्रा हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है। ऐसे में यह जानना अहम हो सकता है कि आपका मेटाबोलिज्म व्यायाम के प्रति कैसी प्रतिक्रिया करता है। यही नहीं, इसके अनुसार आप व्यायाम को भी बढ़ा सकते हैं।

दरअसल, हम मानते आ रहे हैं कि व्यायाम वजन घटाने में मदद करता है। जैसे पुराने अध्ययन बताते हैं कि एक मील चलने से 100 कैलोरी खर्च होती है। दो मील चलने पर 200 कैलोरी खर्च होगी। शोधकर्ताओं का कहना है कि नए सिरे से व्यायाम शुरू करने वाले अधिकतर लोग उम्मीद से कम वजन घटा पाते हैं। भले ही वे डाइटिंग करते हों। वैज्ञानिकों का ध्यान 2012 के अफ्रीकी शिकारियों पर गया, जो नियमित घंटों चलते थे।

वे कुल दैनिक कैलोरी की लगभग उतनी ही मात्रा खर्च करते थे, जितनी कि अपेक्षाकृत गतिहीन पश्चिमी पुरुष और महिलाएं। शोधकर्ताओं ने महसूस किया कि सक्रिय आदिवासियों के शरीर क्षतिपूर्ति कर रहे थे, खर्च हुई पूरी कैलोरी उनके शरीर में लौट रही थी। इस तरह वे भोजन का पीछा करते हुए भुखमरी से बचे। कुछ अन्य अध्ययनों ने भी पुष्टि की कि अधिक गतिविधि से अधिक कैलोरी खर्च नहीं होती।

लंदन में रोहेम्पटन विश्वविद्यालय के प्रो. लुइस हैल्सी के मुताबिक, लोग गतिविधि से खर्च कैलोरी की एक चौथाई तक भरपाई कर लेते हैं। जिन लोगों के शरीर में वसा स्तर अधिक होता है, उनमें ऊर्जा का भरपाई स्तर अधिक होता है। ऐसे लोग कैलोरी के 50% या अधिक की भरपाई कर लेते हैं।

शरीर किसी गतिविधि को कम कर कैलोरी की भरपाई करता है
यह जिक्र अहम है कि अध्ययन के दौरान यह नहीं देखा गया कि लोग कितना भोजन करते हैं। यह सिर्फ ऊर्जा के खर्च पर केंद्रित था कि किस तरह शरीर भीतर ही भीतर किसी जैविक गतिविधि को कम कर व्यायाम के दौरान खर्च कैलोरी की भरपाई कर लेता है। डॉ. हैल्सी के मुताबिक, हम अनजाने में इसे कैसे व्यवस्थित कर लेते हैं और कौन सी आंतरिक प्रणालियां सबसे अधिक प्रभावित हो सकती हैं, यह अभी स्पष्ट नहीं है।

खबरें और भी हैं...