फेसबुक की विज्ञापन नीति का पर्दाफाश:ऑस्ट्रेलिया में बच्चों के बीच शराब, धूम्रपान और ऑनलाइन डेटिंग वाले विज्ञापन दिखा रहा फेसबुक

मेलबर्नएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फेसबुक ने अपने प्लेटफाॅर्म पर महज 3 डाॅलर यानी 225 रुपए में शराब, धूम्रपान, जुए और तुरंत वजन घटाने जैसे विज्ञापनाें को बच्चों को भी दिखाने की मंजूरी दे दी है। - Dainik Bhaskar
फेसबुक ने अपने प्लेटफाॅर्म पर महज 3 डाॅलर यानी 225 रुपए में शराब, धूम्रपान, जुए और तुरंत वजन घटाने जैसे विज्ञापनाें को बच्चों को भी दिखाने की मंजूरी दे दी है।

फेसबुक की विज्ञापन नीति का पर्दाफाश हो गया है। इस बार उसने ऑस्ट्रेलिया में 13 से 17 साल के किशोरों काे निशाने पर रखा है। उसने अपने प्लेटफाॅर्म पर महज 3 डाॅलर यानी 225 रुपए में शराब, धूम्रपान, जुए और तुरंत वजन घटाने जैसे विज्ञापनाें को बच्चों को भी दिखाने की मंजूरी दे दी है। ऑस्ट्रेलिया के लॉबी ग्रुप रिसेट ने हालिया जारी रिपाेर्ट में इसका खुलासा किया है।

ग्रुप ने ‘ओजी न्यूज नेटवर्क’ के नाम पर फेसबुक पेज बनाकर पड़ताल की। पता चला कि फेसबुक खुद सीधे ताैर पर विज्ञापन नहीं देता, लेकिन शराब, सिगरेट कंपनियां यदि बच्चों को टार्गेट कर उन्हें ये विज्ञापन दिखाना चाहती हैं तो फेसबुक इसे रोकता नहीं है। इनमें ऑनलाइन डेटिंग जैसे विज्ञापन भी शामिल हैं।

इतना ही नहीं, इस नए पेज के माध्यम से जारी हाे रहे विज्ञापनाें काे फेसबुक ने 13 से 17 साल की उम्र के 7.40 लाख किशाेराें तक पहुंचाने का प्रस्ताव भी दिया। जब इस ग्रुप ने विज्ञापन के मापदंडाें काे थाेड़ा और कसा ताे पता चला कि वे विज्ञापन, जाे 18 साल के ऊपर की आयु वालों को ही दिखाने चाहिए थे, वे भी किशाेराें तक आसानी से पहुंच रहे थे।

सरकार सख्त ताे टीके की अपील का एड नहीं दिखाया

ऑस्ट्रेलिया में एकाधिकार का दंभ भरने वाली फेसबुक के खिलाफ सरकार भी सख्त हाे गई है। सरकार ने हाल में कानून बनाया ताे फेसबुक काे खबराें के एवज में समाचार प्रकाशकाें काे भुगतान के लिए मजबूर हाेना पड़ा। इससे बाैखलाए फेसबुक ने सरकार के वैक्सीन लगवाने की अपील का विज्ञापन भी नहीं जारी किया।

खबरें और भी हैं...