पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परिवार नहीं चाहता था मार्टा खेले, वह जिद करके खेलती रहीं, अाज वर्ल्ड कप में सर्वाधिक गोल हैं

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मार्टा ब्राजील की महिला फुटबॉल टीम की कप्तान। - Dainik Bhaskar
मार्टा ब्राजील की महिला फुटबॉल टीम की कप्तान।
  • ब्राजील की मार्टा छह बार वुमन प्लेयर ऑफ द ईयर चुनी जा चुकी हैं

पेरिस.  महिलाओं का फुटबॉल वर्ल्ड कप चल रहा है। इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा चर्चा अब तक 17 गोल दागने वाली मार्टा की हो रही है। पूरा नाम है मार्टा वियरा डी सिल्वा। 33 साल की मार्टा 6 बार फीफा वुमन प्लेयर ऑफ ईयर (2006-10, 2018) का खिताब जीत चुकी हैं। ब्राजील में 1941 से 1979 तक महिलाओं और लड़कियों के लिए फुटबॉल खेलना प्रतिबंधित था।

 

उसके बाद भी सामाजिक तौर पर यह खेल महिलाओं के लिए आम नहीं था, लेकिन डिओ रिको कस्बे में पली-बढ़ीं मार्टा 7-8 साल की उम्र से ही इस खेल के लिए जुनूनी थीं। तब स्कूलों में भी लड़कियों को फुटबॉल नहीं खेलने दिया जाता था। मार्टा भाइयों के साथ सड़क पर फुटबॉल खेलतीं। आसपास के लोग विरोध करते, तो परिवार भी रोक-टोक करने लगा, लेकिन मार्टा थमी नहीं।

 

मार्टा यूएन की गुडविल एंबेसडर भी हैं

मार्टा जब 14 साल की हुईं तो उन्हें लोकल क्लब में शामिल होने का ऑफर मिला। वह जानती थीं कि अगर आज खेलने का फैसला किया तो दूसरी लड़कियों के लिए भी खेलने की राह खुल जाएगी। उन्होंने प्रस्ताव मान लिया। आज मार्टा ब्राजील की महिला फुटबॉल टीम की कप्तान हैं। मार्टा यूएन की गुडविल एंबेसडर भी हैं। 

 

वह चाहती हैं कि उनकी कहानी दुनिया की हर लड़की तक पहुंचे, ताकि वो भी हिम्मत से कड़े फैसले लेते हुए आगे बढ़ें और अगली मार्टा बनें। इसलिए वह लोकल स्तर पर लड़कियों को फुटबॉल में ट्रेनिंग भी दे रही हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें