पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Fire In California Forests Today Latest News Update; 50 Houses Burnt, Pilot Killed After Helicopter Crash

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैलिफोर्निया के जंगलों में आग:72 घंटे में 11 हजार बार बिजली गिरी, 367 जगहों पर आग लगी; फायर डिपार्टमेंट का हेलिकॉप्टर क्रैश होने के बाद पायलट की मौत

वॉशिंगटन8 महीने पहले
कैलिफोर्निया के नापा काउंटी में बुधवार को लगी आग के बाद जलता एक घर। तेज हवा की वजह से आग ज्यादा इलाकों में फैल रही है।
  • सैन फ्रांसिस्को शहर में धुआं फैला, लोगों से सुरक्षित जगहों तक पहुंचाने का ऑपरेशन शुरू किया गया
  • 50 से ज्यादा घर जले, स्टेट हाईवे पर गाड़याें की आवाजाही प्रभावित, हजारों लोग घर छोड़ कर निकले

कैलिफोर्निया के जंगलों में बुधवार को आग लग गई। कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसम के मुताबिक, बीते 72 घंटे में कैलिफोर्निया के आसपास 11 हजार बार बिजली गिरी। इससे करीब 367 जगहों पर आग लग गई। इनमें से 23 जगहों पर इसका असर ज्यादा रहा। फायर डिपार्टमेंट आग बुझाने की कोशिशों में जुटा है। इमरजेंसी का ऐलान किया गया है। वहीं, आग बुझाने में जुटा एक हेलिकॉप्टर बुधवार को क्रैश हो गया। हादसे में पायलट समेत दो लोगों की मौत हो गई।

उत्तरी कैलिफोर्निया स्थित वैकाविल इलाका आग से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां के 50 से ज्यादा घर जलकर खाक हो गए हैं। हजारों लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है। स्टेट हाईवे पर गाड़ियों की आवाजाही भी प्रभावित हुई है। सैन फ्रांसिस्को शहर में धुआं फैलने के बाद लोगों को सुरक्षित जगहों तक पहुंचाने का ऑपरेशन शुरू किया गया है।

आग बुझाने में जुटा फायर डिपार्टमेंट का प्लेन। बुधवार को डिपार्टमेंट का एक हेलिकॉप्टर आग बुझाते समय क्रैश हो गया था।
आग बुझाने में जुटा फायर डिपार्टमेंट का प्लेन। बुधवार को डिपार्टमेंट का एक हेलिकॉप्टर आग बुझाते समय क्रैश हो गया था।

कैलिफोर्निया में अक्सर गर्मी के मौसम में आग लगती है

अमेरिका के दूसरे इलाकों की तुलना में कैलिफोर्निया गर्म है। यही वजह है कि यहां पर गर्मी के मौसम में अक्सर जंगलों में आग लग जाती है। यह सिलसिला बारिश का मौसम आने तक जारी रहता है। हालांकि, बीते कुछ सालों में आग लगने की घटनाएं बढ़ी हैं। कैलिफोर्निया में जंगलों के पास रिहायशी इलाके बढ़े हैं। ऐसे में आग लगने पर नुकसान ज्यादा होता है। इसे देखते हुए फायर डिपार्टमेंट कुछ ऐसे इलाकों की पहचान भी की है, जहां आग लगने का खतरा ज्यादा है।

फायर फाइटर्स लोगों के घर जाकर उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने का ऑपरेशन चला रहे हैं। कैलिफोर्निया के आसपास के इलाके में धुआं फैल गया है।
फायर फाइटर्स लोगों के घर जाकर उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने का ऑपरेशन चला रहे हैं। कैलिफोर्निया के आसपास के इलाके में धुआं फैल गया है।

2019 में लगी थी 85 साल की सबसे भीषण आग

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में 2019 में 85 साल की सबसे भीषण आग लगी थी। इसकी चपेट में आकर 31 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। सैकड़ों लोग लोग लापता हुए थे। 1933 में लॉस एंजिल्स के ग्रिफिथ पार्क में लगी आग के बाद यह कैलिफोर्निया के जंगल में लगी सबसे बड़ी आग थी। इससे करीब 83 हजार एकड़ के इलाके में आग लगी थी। करीब 3 लाख लोगों को अपना घर छोड़कर दूसरे शहरों में जाना पड़ा था।

नापा काउंटी में बुधवार को आग की तेज लपटों के बीच जाता फायर डिपार्टमेंट का ट्रक।
नापा काउंटी में बुधवार को आग की तेज लपटों के बीच जाता फायर डिपार्टमेंट का ट्रक।

आग लगने से जुड़ी आप ये खबरें भी पढ़ सकते हैं...

1.ऑस्ट्रेलिया के जंगल की आग:वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर की रिपोर्ट- आग में करीब तीन अरब जानवरों की मौत हुई या उन्हें भागना पड़ा

2.मॉस्को की महिला जेल में आग:मॉस्को के प्री-ट्रायल डिटेंशन सेंटर में भीषण आग, 850 लोगों को सुरक्षित निकाला गया, कोई हताहत नहीं

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें