पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Flood In Pakistan| 90 People Killed In Three Days, Damage To Thousands Of Houses, Streets Of Karachi And Roads Are Full Of Water, Rescue Operations Are Carried Out With The Help Of Boats.

पाकिस्तान में बाढ़ का खतरा:तीन दिन से हो रही जोरदार बारिश में 90 से ज्यादा लोगों की मौत, हजारों लोग घर छोड़ने को मजबूर; कराची में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा

इस्लामाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पाकिस्तान के हैदराबाद शहर के एक इलाके में मंगलवार को बोट की मदद से लोगों को बाहर निकालते इदी एनजीओ के वालंटियर्स।
  • बाढ़ से दक्षिण सिंध राज्य, दक्षिण पश्चिम बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा और पंजाब राज्य प्रभावित हुए हैं
  • कराची का सिवेज सिस्टम पुराना होने कारण पानी निकालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा

पाकिस्तान में इस समय बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। सिंध, बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा और पंजाब राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भी इसका असर हुआ है। पिछले तीनों से हो रही जोरदार बारिश की वजह से अब तक 90 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और हजारों लोगों को घर छोड़ना पड़ा है। पाकिस्तान की नेशनल डिजास्टर एजेंसी के मुताबिक, कराची की कई सड़कों और गलियों में पानी जमा हो गया है। सड़कों के किनारे खड़ी गाड़ियां पानी में डूब गई हैं। यहां का सिवेज सिस्टम पुराना होने की वजह से पानी निकालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

बाढ़ की वजह से सबसे ज्यादा 31 मौतें सिंध राज्य में हुई हैं। खैबर पख्तूनख्वा में भी 31 लोगों की जान गई है। बलूचिस्तान में 15 और देश के उत्तरी इलाके में 13 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 3 लोगों की मौत हुई है।

कराची में पानी से भरी सड़क से गुजरती एक कार। शहर के कई प्रमुख सड़कों की ऐसी ही स्थिति है।
कराची में पानी से भरी सड़क से गुजरती एक कार। शहर के कई प्रमुख सड़कों की ऐसी ही स्थिति है।

कराची में चलाया जा रहा रेस्क्यू ऑपरेशन
आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से कराची समेत सभी बाढ़ प्रभावित इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया है। लोगों को बचाने के लिए सड़कों पर बोट चलाई जा रही हैं। कट्‌टर इस्लामिक संगठन तहरीक-ए- लब्बाक और दूसरे वालंटियर भी इसमें मदद कर रहे हैं। कराची के निचले इलाकों से अब तक 1245 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। सिंध राज्य के डाडू जिले में 300 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। अभी भी कराची के कई इलाकों के लोगों कहना है कि वे मदद का इंतजार कर रहे हैं।

पाकिस्तान के हैदराबाद शहर में एक परिवार घुटनों तक भरा पानी पारकर सुरक्षित जगह की ओर जाता हुआ।
पाकिस्तान के हैदराबाद शहर में एक परिवार घुटनों तक भरा पानी पारकर सुरक्षित जगह की ओर जाता हुआ।

अभी कुछ दिन और जारी रह सकती है बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि कराची और इसके आसपास में अभी कुछ और दिनों तक बारिश जारी रहने की आशंका है। कुछ दिन पहले भी देश के कई इलाकों में बारिश के बाद जलभराव की समस्या पैदा हो गई थी। इसके बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने बचावकर्मियों को पंप की मदद से पानी निकालने का निर्देश दिया था। पाकिस्तान में हर साल मानसून के मौसम में देश के कई राज्यों में बाढ़ आती है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, सरकार की ओर से बेहतर इंतजाम नहीं किए जाने के कारण लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

कराची में मंगलवार को एक दंपती अपने दोपहिया वाहन को पानी से डूबी सड़क से ले जाता हुआ।
कराची में मंगलवार को एक दंपती अपने दोपहिया वाहन को पानी से डूबी सड़क से ले जाता हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें