• Hindi News
  • International
  • Food Compass Made By Examining 8032 Food Items, Instant Noodles And Puddings Are Very Dangerous, While Raspberries And Almonds Are The Most Beneficial

स्टडी में बड़ा खुलासा:8032 फूड आइटम्स जांचकर बनाया फूड कंपास, इंस्टेंट नूडल्स और पुडिंग बेहद खतरनाक, जबकि रसभरी और बादाम सबसे फायदेमंद

न्यूयॉर्क7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा- नया सिस्टम लोगों को खाने के स्वस्थ विकल्प चुनने में मदद करेगा। - Dainik Bhaskar
अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा- नया सिस्टम लोगों को खाने के स्वस्थ विकल्प चुनने में मदद करेगा।

क्या आप जानते हैं आपकी सेहत के लिए रसभरी और बादाम श्रेष्ठ हैं जबकि इंस्टेंट नूडल्स और चॉकलेट पुडिंग सबसे ज्यादा खतरनाक। यह किसी स्टडी के नतीजे नहीं हैं, बल्कि अमेरिका की टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पोषक तत्वों की मौजूदगी के आधार पर 8032 फूड आइटम्स का विश्लेषण करने के बाद यह दावा किया है। वैज्ञानिकों ने इस सिस्टम को फूड कंपास नाम दिया है।

यह ऐसा न्यूट्रिएंट प्रोफाइलिंग सिस्टम है, जो फूड आइटम्स को उनके संभावित फायदों और कमियों के आधार पर 100 में से स्कोर देता है। अपने पोषक गुणों के कारण 100 अंकों के साथ रसभरी चार्ट में शीर्ष स्थान पर है, जबकि इंस्टेंट नूडल्स को सोडियम की बहुत ज्यादा मात्रा के कारण 100 में से सिर्फ 1 स्कोर दिया गया है। इसके अलावा सेहत पर असर के मामले में सोया सॉस के साथ व्हाइट राइस, आइस्क्रीम जितना ही नुकसानदायक है।

यही स्थिति चीजबर्गर और पास्ता के साथ है। दोनों में एक अंक का ही अंतर है। पास्ता को (7) स्कोर दिया गया है। चार्ट में शीर्ष पर फल, सब्जियां और नट्स (69-79)है। मीट श्रेणी में सीफूड (67) और पोल्ट्री (42.7) को अच्छा माना गया है। पेय पदार्थों में गाजर का रस (100) और नॉन फैट कैपेचीनो (73) श्रेष्ठ हैं। मिक्स डिशेज श्रेणी में वेजिटेबल करी (90) को फायदेमंद जबकि चीजबर्गर (8) को सबसे खराब का तमगा मिला है। स्नैक्स श्रेणी में बादाम (78) ने बाजी मारी है, जबकि डेजर्ट के रूप में मिल्क चॉकलेट बार (1) को सबसे बुरा माना गया है।

फ्रॉस्टेड फ्लैक्स (15) भी सेहत के लिए अच्छी चीजों में जगह नहीं बना पाए हैं। इस सिस्टम का कंसेप्ट तैयार करने वाले प्रोफेसर दारीश मोजफेरियन के मुताबिक फूड कंपास लोगों को स्वेस्थ विकल्प चुनने, कंपनियों को सेहतमंद उत्पाद बनाने को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार किया गया है। यह 54 पोषण संबंधी विशेषताओं के आधार पर स्कोर देता है, जो डायबिटीज, हार्ट और कैंसर जैसी खानपान संबंधी बीमारियों से जुड़ी हैं।

70 से ज्यादा स्कोर वाले फूड आइटम लें, 30 से कम वालों से बचें: एक्सपर्ट्स

एक्सपर्ट्स का कहना है जिन फूड आइटम्स और ड्रिंक्स का स्कोर 70 से ज्यादा हो उनकी मात्रा बढ़ानी चाहिए? 31-69 स्कोर वाले खानपान कभी-कभार खाएं। पर 30 से कम स्कोर वाले फूड आइटम्स से परहेज करना चाहिए। फास्ट फूड, स्नैक्स और कोल्ड ड्रिंक (औसत 16) इसी श्रेणी में आते हैं।