पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • For The First Time, Black Will Be Made The Chief Of The Air Force In America, 96 MPs Supported The Vote In Senate On This Issue.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमेरिका:पहली बार अश्वेत को वायुसेना प्रमुख बनाया गया, संसद में इस मुद्दे पर हुई वोटिंग में 96 सांसदों ने समर्थन किया

वॉशिंगटन9 महीने पहले
चार्ल्स क्यू ब्राउन अमेरिका के पहले अश्वेत वायुसेना प्रमुख होंगे। नाम तय होने के बाद उन्होंने कहा कि मैं अपने पेशेवर रवैये से नस्लीय भेदभाव खत्म करने की कोशिश करूंगा।(फाइल फोटो)
  • अमेरिकी संसद ने मंगलवार को जनरल चार्ल्स क्यू ब्राउन जूनियर की वायुसेना प्रमुख पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी
  • पेंटागन के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिकी सेना में बड़े पदों पर 71.6 फीसदी श्वेत अफसर हैं जबकि अश्वेत अफसर महज 8.8% हैं

अमेरिकी सेना में पहली बार कोई अश्वेत वायुसेना प्रमुख बनाया गया है। अमेरिकी संसद ने मंगलवार को जनरल चार्ल्स क्यू ब्राउन जूनियर की इस पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी। उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने संसद में उन्हें अगला वायुसेना प्रमुख बनाने पर वोटिंग कराई गई। 96 सांसदों ने इसके पक्ष में वोट किया, जबकि एक भी सांसद विरोध में नहीं आए। 

फिलहाल अमेरिका में अश्वेतों के समर्थन में कई शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं। अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की एक पुलिस अफसर के घुटने से गले दबाए रखने के बाद हुई मौत के बाद अश्वेतों को समान हक देने की मांग उठ रही है। 

मैं भावुक हूं: जनरल ब्राउन

वायुसेना प्रमुख के लिए नाम तय होने पर जनरल ब्राउन ट्विटर पर एक वीडियो जारी किया था। इसमें उन्होंने कहा था कि मैं भावुक हूं। मैं कई ऐसे अफ्रीकी अमेरिकियों के बारे में सोच रहा हूं, जिन्हें जॉर्ज फ्लॉयड जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा। मैं नस्लभेदी मुद्दों से जुड़े इतिहास और अपने अनुभवों के बारे में सोच रहा हूं। वायुसेना प्रमुख के तौर पर मुझे नामित किए जाने पर मुझे कुछ उम्मीद नजर आ रही है। हालांकि, यह एक बड़ा बोझ भी होगा। मैं अपने पेशेवर रवैये से नस्लीय भेदभाव खत्म करने की कोशिश करूंगा।

अमेरिकी सेना में बड़े पदों पर अश्वेतों की संख्या कम

अमेरिकी सेना में बड़े पदों पर अश्वेत अफसरों की संख्या कम है। पेंटागन के हालिया आंकड़ों के मुताबिक सेना में 18.7% जवान अश्वेत हैं। बड़े पदों पर 71.6 फीसदी श्वेत अफसर हैं जबकि अश्वेत अफसर महज 8.8% हैं। देश में अश्वेतों के समर्थन में प्रदर्शन के बीच सेना में भी इस भेदभाव को खत्म करने की कोशिश शुरू हो गई है। सभी मिलिट्री सेवाओं के प्रमुखों ने फ्लॉयड की मौत के बाद अपनी इकाइयों में इस मुद्दे का समाधान ढूंढने की बात कही है। सेना दर्जन भर से ज्यादा ऐसे बेस और संस्थान का नाम बदलने की योजना बना रही है जो अमेरिकी सेना कमांडरों के नाम पर रखे गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें