पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • For The First Time In 100 Years, The Waterfalls Flowing From The Red Rock In March, The Visitors Are Not Able To See The Beautiful View Near By.

ऑस्ट्रेलिया में भारी बारिश का असर:100 साल में पहली बार मार्च में लाल चट्‌टान से बहे झरने, पास जाकर खूबसूरत नजारे का दीदार नहीं कर पा रहे दर्शक

कैनबरा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सांस्कृतिक महत्व होने के कारण उलुरू रॉक 2019 से बंद है। - Dainik Bhaskar
सांस्कृतिक महत्व होने के कारण उलुरू रॉक 2019 से बंद है।

तस्वीर ऑस्ट्रेलिया की 1141 फीट ऊंची विशाल लाल चट्‌टान (उलुरू रॉक) की है। यह मार्च में पहली बार 40 से ज्यादा झरनों से घिर गई है और लोगों को आकर्षित कर रही है। लेकिन इस खूबसूरत नजारे को नजदीक से देखने के लिए लोग उसके पास नहीं पहुंच पा रहे हैं। दरअसल, इस चट्‌टान का सांस्कृतिक महत्व है।

हर साल यहां दुनियाभर से करीब 4 लाख पर्यटक पहुंचते थे। लेकिन 2019 में इसे पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया। सरकार ने इस पर चढ़ने पर पाबंदी लगा दी। विशेषज्ञ बताते हैं कि 3.6 किमी लंबी और 1.9 किमी चौड़ी इस चट्‌टान का निर्माण 60 करोड़ साल पहले हुआ था। उलूरू रॉक यूनेस्को धरोहर में शामिल है।

देश में बाढ़ के हालातों का जायजा लेते प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन।
देश में बाढ़ के हालातों का जायजा लेते प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन।

बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा कर रहे पीएम मॉरिसन
भीषण बारिश के कारण ऑस्ट्रेलिया के हजारों घर ध्वस्त हो गए। 60 हजार लोग प्रभावित हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा कर रहे हैं। रविवार को वे पश्चिमी सिडनी में थे।

खबरें और भी हैं...