पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Former US Vice President Walter Fritz Mondale Died At Age 93, Breathed His Last At His Home In Metropolis City

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नहीं रहे जिम्मी कार्टर के दोस्त:अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति वॉल्टर फ्रिट्ज मोंडेल का 93 साल की उम्र में निधन, मेट्रोपोलिस शहर स्थित घर में ली अंतिम सांस

वॉशिंगटन24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
1977 से 1981 के बीच जिम्मी कार्टर सरकार में वॉल्टर फ्रिट्ज मोंडेल उपराष्ट्रपति थे। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
1977 से 1981 के बीच जिम्मी कार्टर सरकार में वॉल्टर फ्रिट्ज मोंडेल उपराष्ट्रपति थे। (फाइल फोटो)

अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति वॉल्टर फ्रिट्ज मोंडेल का 93 साल की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने अपनी अंतिम सांस मेट्रोपोलिस शहर में स्थित अपने घर में ली है। इसकी पुष्टी उनके परिवार के प्रवक्ता कैथी तुनहाइम ने की है। उन्होंने बताया कि यहां वे अपने अपने परिवार के साथ रह रहे थे।

वह 1977 से 1981 के बीच जिम्मी कार्टर सरकार में उपराष्ट्रपति थे। 1980 के चुनाव में रोनाल्ड रीगन के हाथों कार्टर को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 1992 तक डेमोक्रेट्स सत्ता में वापसी नहीं कर पाए थे।

पूर्व राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर ने बताया सबसे अच्छा उपराष्ट्रपति

जिम्मी कार्टर ने मोंडेल के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि मैं अपने प्रिय मित्र मोंडेल के निधन पर शोक व्यक्त करता हूं। उन्हें मैं अपने देश का सबसे अच्छा उपराष्ट्रपति मानता हूं। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान अपने राजनीतिक कौशल और व्यक्तिगत सत्यनिष्ठा की मदद से उपराष्ट्रपति के पद को गतिशीलता प्रदान की औऱ उन्हें नीति प्रेरक शक्ति में बदलने की कोशिश की। वह मिनेसोटा, अमेरिका और दुनिया के लिए बेहतरीन सहयोगी और सच्चे सेवक थे।

इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर ने कहा कि फ्रिट्ज ने हम सभी को पब्लिक सर्विस और प्राइवेट बिहेवियर का बेहतरीन मॉडल दिया। हम उन्हें उनकी सर्विस के लिए धन्यवाद देते हैं। साथ ही परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं।

एक महिला को राष्ट्रपति उम्मीदवार की घोषणा कर सबको चौंकाया था
1984 में मोंडेल ने डेमोक्रेटिक प्रेसीडेंशियल नोमिनेशन जीता था। लेकिन उन्होंने एक महिला उम्मीदवार जेराल्डिन फेरारो का राष्ट्रपति की उम्मीदवारी के लिए नाम आगे कर सबको चौंका दिया था। वह जापान में अमेरिका एंबेसडर और इंडोनेशिया में क्लिंटन के कार्यकाल में एनवॉय के पद पर भी रहे। उन्होंने आखिरी बार 2002 में चुनाव लड़ा था। इसमें वह नोर्म कोलमैन से हार गए थे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें