• Hindi News
  • International
  • US Canada Border | Four Indian Nationals Froze To Death On US Canada Border; Jaishankar Calls Indian Ambassadors

बेहतर जिंदगी की आस में मिली सर्द मौत:कनाडा बॉर्डर पर -31 डिग्री तापमान में मिले 4 भारतीयों के शव, गलत तरीके से अमेरिका जाने की कोशिश करने का शक

न्यूयॉर्क/नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिका-कनाडा बॉर्डर पर बर्फीले तूफान में फंसकर चार भारतीय नागरिकों की मौत हो गई थी। इनमें एक बच्चा भी शामिल है। यह घटना बीते बुधवार की है। आरोप है कि सभी भारतीय नागरिक गैरकानूनी तरीके से अमेरिका में घुसने की कोशिश कर रहे थे। जानकारी के मुताबिक, मारे गए सभी भारतीय गुजरात के हैं।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को इस मामले में कनाडा में मौजूद भारतीय हाई कमिश्नर और अमेरिका में अपने राजदूत से जवाब-तलब किया। दूसरी तरफ, अमेरिकी पुलिस ने फ्लोरिडा से एक आदमी को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि यही व्यक्ति इन लोगों को अमेरिका भेजने की कोशिश कर रहा था।

क्या थी घटना और किसकी गिरफ्तारी
बुधवार को मनीतोबा रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने मनीतोबा इलाके से 4 लोगों के शव बरामद किए थे। यहां भारी बर्फबारी हो रही थी। मारे गए लोगों में एक महिला, एक पुरुष, एक किशोर और एक बच्चा शामिल थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूएस बॉर्डर पेट्रोल के अफसरों ने बुधवार को नॉर्थ डकोटा में एक वैन को रोका तो इसमें उन्हें 15 लोग मिले। इसे 47 साल का स्टीव शैंड चला रहा था। स्टीव को मानव तस्करी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। माना जा रहा है कि जो लोग मारे गए हैं, उन्हें भी बॉर्डर पर स्टीव ने पैसे लेकर छोड़ा था। बाद में यह बर्फीले तूफान में फंस गए और इनकी मौत हो गई। उस वक्त इलाके का तापमान माइनस 31 डिग्री सेल्सियस था।

घटनास्थल की जांच के लिए मौजूद कनाडा पुलिस की टीम।
घटनास्थल की जांच के लिए मौजूद कनाडा पुलिस की टीम।

स्टीव के साथ 2 और भारतीय भी थे
जानकारी के मुताबिक, जिस वक्त स्टीव को गिरफ्तार किया गया था, तब उसके साथ दो और भारतीय थे। इनके पास लीगल डॉक्यूमेंट्स नहीं थे। ये घायल हैं और इन्हें हिरासत में लेकर इलाज के लिए हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। पुलिस को स्टीव की वैन से 18 जनवरी 2011 के कुछ बिल भी मिले, ये खाने-पीने के सामान से संबंधित हैं।

अमेरिकी पुलिस मामले की जांच कर ही रही थी कि उसे कनाडा पुलिस ने जानकारी दी कि चार लोगों के शव इंटरनेशनल बॉर्डर के पास मिले हैं। स्टीव को शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया गया। उस पर मानव तस्करी और एंटी इमीग्रेशन लॉ के तहत गंभीर आरोप हैं। वह 24 जनवरी तक रिमांड पर रहेगा।

अमेरिकी पुलिस ने इस मामले में एक फ्लोरिडा के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। (फाइल)
अमेरिकी पुलिस ने इस मामले में एक फ्लोरिडा के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। (फाइल)

फॉरेन मिनिस्ट्री भी एक्टिव
घटना की जानकारी लगते ही भारतीय विदेश मंत्रालय हरकत में आ गया। खुद विदेश मंत्री जयशंकर अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू और कनाडा में भारतीय हाई कमिश्नर अजय बिसारिया से घटना के बारे में जवाब मांगे।

जयशंकर ने सोशल मीडिया पर कहा- अमेरिका और कनाडा के बॉर्डर पर एक बच्चे समेत चार भारतीयों की मौत के बारे में जानकर हैरान हूं। अपने अफसरों से इस घटना पर फौरन कार्रवाई करने को कहा है।