फ्रांस में कोरोना के रिकॉर्ड तोड़ केस:24 घंटे में 1 लाख से ज्यादा संक्रमित मिले, 84 की मौत; देश में तमाम नाइट क्लब बंद

पेरिसएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

फ्रांस में शनिवार को कोरोना के रिकॉर्ड 104,611 नए मामले दर्ज किए गए। पिछले 3 दिन से लगातार कोरोना के रिकॉर्ड केस दर्ज किए जा रहे हैं। शुक्रवार को 94,124 नए मामले सामने आए थे। शनिवार को इस वायरस की वजह से 84 लोगों की मौत हो गई। यूरोप में ब्रिटेन के बाद फ्रांस में ओमिक्रॉन के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। इसकी वजह से फिलहाल 16 हजार लोग हॉस्पिटल में एडमिट हैं।

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन और उनके मंत्री सोमवार को एक वीडियो-कॉन्फ्रेंस मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग में नए कोविड सुरक्षा उपायों पर बात की जाएगी। ओमिक्रॉन ने जिस तरह यूरोप के दूसरे देशों में तबाही मचायी है, उस वजह से फ्रांस के स्वास्थ्य अधिकारी बहुत चिंतित हैं।

बंद किए गए नाइट क्लब, आतिशबाजी कार्यक्रमों पर रोक
शुक्रवार को हेल्थ ऑफिसर ने अनुरोध किया है कि वयस्कों को कोरोना के दोनों डोज लगने के 3 महीने बाद ही बूस्टर डोज दिया जाए। फ्रांस में 4 दिसंबर को कोरोना के 50 हजार केस दर्ज किए गए थे। अब तक 122,546 लोगों की कोरोना के वजह से मौत हो चुकी है, वहीं 76.5% लोगों का पूरी तरह टीकाकरण हो चुका है।

फ्रांस में इस वक्त कोरोना की पांचवी लहर चल रही है। वायरस की आउटब्रेक स्पीड को रोकने के लिए नाइट क्लबों को बंद कर दिया गया। नए साल पर आतिशबाजी के कार्यक्रमों पर भी रोक लगाई गई है। स्वास्थ्य मंत्री ओलीविए वेरेन ने कहा है कि हम बूस्टर डोज देने पर जोर दे रहे हैं।

ब्रिटेन में एवरेज 1 लाख केस, अमेरिका में 45% का उछाल
ब्रिटेन और अमेरिका में ओमिक्रॉन संक्रमितों का आंकड़ा बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ब्रिटेन में पिछले हफ्ते से कोरोना के एवरेज 1 लाख केस मिल रहे हैं। वहीं अमेरिका में कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में 45% का उछाल आया है, जिससे संक्रमितों का आंकड़ा 1.79 लाख प्रतिदिन पहुंच गया।

कोरोना की वजह से लगातार दूसरे साल क्रिसमस का त्योहार फीका रहा। ओमिक्रॉन की वजह से खतरा दोगुना हो गया। लोग न तो पहले की तरह खुल कर खरीदारी कर पाए और न ही घर से बाहर निकल कर खुशियां मना पाए।

खबरें और भी हैं...