पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फ्रांस में आतंकी हमला:नीस में हमलावर ने महिला का सिर कलम किया, चर्च के बाहर भी दो लोगों की चाकू मारकर हत्या की

पेरिस3 महीने पहले
फ्रांस के नीस शहर में नोट्रे ड्रेम चर्च के बाहर चाकू मारने की घटना के बाद जांच करते पुलिसवाले। यहां चर्च के अंदर भी एक व्यक्ति को भी चाकू मारा गया।

फ्रांस में 15 दिन में दूसरी बार आतंकी हमला हुआ। नीस शहर में हमलावर ने एक महिला का सिर कलम कर दिया और चर्च के बाहर 2 लोगों की चाकू मारकर हत्या कर दी। नीस के मेयर क्रिस्टियन एट्रोसी ने इसे आतंकवादी घटना कहा है। उन्होंने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

आतंकी हमले में अब तक क्या पता चला

  • हमलावर को गुरुवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया। उसे हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है, क्योंकि गिरफ्तारी के दौरान वह घायल हो गया था।
  • हमले की जांच कर रही फ्रांस की एंटी-टेररिज्म एजेंसी का कहना है कि हमलावर अकेले ही काम कर रहा था। हम किसी और की तलाश नहीं कर रहे हैं।
  • नीस के मेयर क्रिस्टियन एट्रोसी ने कहा कि हमलावर पकड़े जाने के बाद अल्लाह-हू-अकबर का नारा लगा रहा था। इसके बाद कोई शक नहीं है कि उसका मकसद क्या था।
  • अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि इस हमले का कनेक्शन पैगंबर मोहम्मद के कार्टून छापने की घटना से है, या नहीं।
  • एक व्यक्ति की हत्या चर्च के भीतर की गई है और बताया जा रहा है कि ये चर्च वॉर्डन था।

आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत फ्रांस के साथ: मोदी

मोदी ने कहा, ‘‘मैं फ्रांस में हाल ही में हुए आतंकी हमलों की कड़ी निंदा करता हूं। पीड़ितों और फ्रांस के लोगों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना हैं। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत फ्रांस के साथ खड़ा है।’’

हमले की खबर सुनकर हैरान: ब्रिटिश पीएम

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा- नॉट्रे-डेम में गुरुवार को हुए बर्बर हमले की खबर सुनकर हैरान हूं। यूके आतंक और असहिष्णुता के खिलाफ फ्रांस के साथ मजबूती से खड़ा है।

कुछ दिन पहले की गई थी हिस्ट्री टीचर की हत्या

कुछ दिन पहले फ्रांस में पैगम्बर साहब का कार्टून क्लास में दिखाने वाले एक हिस्ट्री टीचर की हत्या कर दी गई थी। इसके बाद से फ्रांस सरकार इस्लामिक संगठनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। दुनिया के कई देशों में फ्रांस की आलोचना की जा रही है और इसके खिलाफ प्रदर्शन भी हो रहे हैं।

अचानक हुआ हमला
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीस शहर में चाकू से हमले की घटना गुरुवार को हुई। हमलावर ने नोट्रे डेम चर्च के पास कुछ लोगों पर अचानक चाकू से हमला कर दिया। यह हिस्सा शहर के बीच में है। गृहमंत्री गेराल्ड ने लोगों से कहा है कि वे फिलहाल, इस इलाके में जाने से बचें।

इमरजेंसी कैबिनेट मीटिंग बुलाई गई
आतंकवाद की इस घटना के बाद फ्रांस सरकार ने इमरजेंसी कैबिनेट मीटिंग बुलाई। संसद में इस घटना के विरोध में दो मिनट का मौन भी रखा गया। प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने कहा- आतंकवाद हमारे देश के लिए बहुत बड़ी चुनौती बन गया है। इससे निपटना होगा और वो भी सख्त कदमों के साथ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser