• Hindi News
  • International
  • French Minister Said Girls Can Play Wearing Them, There Is No Ban On Tying Scarves On Their Heads

फुटबॉल पर 'हिजाब':फ्रांस की मंत्री बोलीं-लड़कियां पहनकर खेल सकती हैं, सिर पर स्कार्फ बांधने की नहीं है मनाही

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत में हिजाब का मुद्दा चर्चा में है। जहां कुछ लोग कह रहे हैं कि शिक्षण संस्थानों में हिजाब नहीं बल्कि यूनिफॉर्म पहनकर आना चाहिए, वहीं कुछ लोग हिजाब पहनकर आने वाली लड़कियों का समर्थन कर रहे हैं । फ्रांस की जेंडर इक्वेलिटी मिनिस्टर (लैंगिक समानता मंत्री) एलिजाबेथ मोरेनो ने गुरुवार को हिजाब पहनने की मांग करने वाली मुस्लिम महिला फुटबॉलरों का समर्थन किया है।

महिला फुटबॉल प्लेयर्स कर रहीं हिजाब पहनने की मांग
दरअसल, फ्रांस के फुटबॉल फेडरेशन के हाल के नियम के मुताबिक, मैचों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को मुस्लिम हिजाब या यहूदी किप्पा सिर को ढकने वाली एक टोपी) जैसे धार्मिक प्रतीकों को पहनने की मनाही है। इस नियम के कारण हैं लेकिन वो लगातार ये मांग कर रही हैं कि उन्हें हिजाब पहनकर खेलने की अनुमति दी जाए। महिला फुटबॉलर ने हिजाब पहनकर मैच खेलते हुए यह मैसेज दिया था कि वह हिजाब पहनकर भी फुटबॉल खेल सकती है। वहीं फ्रांस की लैंगिक समानता मंत्री एलिजाबेथ मोरेनो भी लड़कियों के मांग को जायज बताते हुए इस नियम को हटाने की मांग कर रही हैं।

‘कानून कहता है कि ये लड़कियां हिजाब पहन सकती हैं'
फ्रांस की LCI टीवी से बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘कानून कहता है कि ये लड़कियां हिजाब पहन सकती हैं और फुटबॉल खेल सकती हैं। फुटबॉल पिचों पर सिर पर स्कार्फ बांधना मना नहीं है। मैं चाहती हूं कि कानून का सम्मान किया जाए।

उपद्रवी छात्रों के झुंड ने किया हिजाब पर हंगामा
बता दें कि हिजाब विवाद कर्नाटक के कॉलेज से शुरू हुआ था। PES कॉलेज के सामने एक हिजाब पहनकर कॉलेज जा रही छात्रा मुस्कान को उपद्रवी छात्रों के झुंड ने घेर लिया था। इससे पहले भी कर्नाटक के कई स्कूलों कॉलेजों में हिजाब पहनने पर रोक लगाई। लड़कियों को क्लास में जगह नहीं दी गई।