फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों पर फेंके टमाटर:गार्ड्स की धक्कामुक्की से गुस्साई थी भीड़, पहले भी अंडा फेंका गया और थप्पड़ पड़ा था

पेरिस7 महीने पहले

फ्रांस में चुनाव जीतने के बाद सार्वजनिक तौर पर घूमने निकले राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों एक अजीब स्थिति में फंस गए। दरअसल, राष्ट्रपति मैक्रों जब एक पेरिस के एक लोकल मार्केट में पहुंचे लोग ने उन्हें घेरना शुरू कर दिया। मैक्रों के गार्ड्स ने भीड़ को रोकने के लिए लोगों को धक्का देकर दूर करने की कोशिश की।

इससे नाराज लोग हाथापाई पर उतर आए। इस बीच, कुछ ने तो कैरी बैग से टमाटर निकालकर फेंकना शुरू कर दिया। राष्ट्रपति के गार्ड्स ने तुरंत एक्शन में आते हुए कवर शील्ड तैयार कर ली। इसके बाद मैक्रों वहां से सुरक्षित निकला गया, गनीमत रही कि उन्हें कोई चोट नहीं आई।

पिछले साल भी हुआ था हमला
ये पहली बार नहीं है जब मैक्रों इस तरह की स्थिति मं फंसे हो। पिछले साल भी ड्रोम इलाके में लोगों से मुलाकात के दौरान एक शख्स ने उन्हें थप्पड़ मार दिया था। बाद में इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तारी हुई थी। इसका वीडियो क्लिप भी सामने आया था।

पिछले साल ल्योन के दौरे के दौरान एक शख्स ने मैक्रों को थप्पड़ जड़ दिया था।
पिछले साल ल्योन के दौरे के दौरान एक शख्स ने मैक्रों को थप्पड़ जड़ दिया था।

इसके अलावा पिछले साल ही फ्रांसीसी गैस्ट्रोनॉमी को बढ़ावा देने ल्योन के दौरे पहुंचे मैक्रों पर एक शख्स ने अंडा फेक दिया था। इस शख्स ने 'विवे ला रिवोल्यूशन' का नारा लगाते हुए मैक्रों पर अंडा फेंक था। यह उनके बाएं कंधे पर लगा। विवे ला रिवोल्यूशन का मतलब क्रांति जिंदाबाद होता है। यह नारा फ्रांसीसी क्रांति (1789-1799) के संदर्भ में लगाया जाता है।

हाल ही दूसरी बार जीते हैं राष्ट्रपति चुनाव
इमैनुएल मैक्रों ने कुछ दिन पहले ही दूसरी बार फ्रांस का राष्ट्रपति चुनाव जीता है। उन्होंने नेशनल रैली पार्टी की दक्षिण पंथी उम्मीदवार मरिन ले पेन को हराया। फ्रांस में 2002 के बाद कोई नेता दोबारा राष्ट्रपति नहीं चुना गया था, लेकिन मैक्रों ने इस सिलसिले को तोड़ दिया।