टेस्ला अब बना रही है ह्यूमनॉइड रोबोट:सामान उठाने से लेकर कारों की फिटिंग कर सकेगा, AI-Day इवेंट पर एलन मस्क ने किया ऐलान

सैन फ्रांसिस्को3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एलन मस्क ने कंपनी के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस डे (AI-Day) के मौके पर इस ह्यूमनॉइड रोबोट ‘टेस्ला बॉट’ को लॉन्च करने की घोषणा की। - Dainik Bhaskar
एलन मस्क ने कंपनी के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस डे (AI-Day) के मौके पर इस ह्यूमनॉइड रोबोट ‘टेस्ला बॉट’ को लॉन्च करने की घोषणा की।

अगर आप किराना सामान उठाना, बार-बार झुकना और उठना जैसे ऊबाऊ काम या कार के नट-बोल्ट कसना जैसे मेहनत और जोखिम वाले काम नहीं करना चाहते हैं तो निश्चिंत हो जाइए, अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ऐसा रोबोट तैयार कर रही है, जो मजदूरों की तरह आपके सभी तरह के छोटे-मोटे काम करेगा। टेस्ला सीईओ एलन मस्क ने कंपनी के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस डे (AI-Day) के मौके पर इस ह्यूमनॉइड रोबोट ‘टेस्ला बॉट’ को लॉन्च करने की घोषणा की।

मस्क ने बताया, अगले साल तक इसका प्रोटोटाइप तैयार कर लिया जाएगा। यह रोबोट ‘ऑप्टिमस’ कोडनेम के तहत बनाया जा रहा है। जो हॉलीवुड फिल्म ट्रांसफॉर्मर सीरीज के चर्चित कैरेक्टर से प्रेरित है। टेस्ला की फैक्ट्रियों में ऑटोमेटेड मशीन और अनुभव का फायदा इस रोबोट को मिलेगा। इस रोबोट में कंपनी आठ कैमरे वाला ऑटो पायलट ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम भी इस्तेमाल करेगी। इसमें चेहरे के तौर पर स्क्रीन लगाई जाएगी।

ह्यूमनॉइड के लिए हमारे पास सभी चीजें मौजूद: मस्क

कैलिफोर्निया के फ्रैमोंट स्थित फैक्ट्री में मस्क ने इस रोबोट को लेकर प्रजेंटेशन दिया। ये 5.8 फीट लंबा, करीब 57 किलो वजनी होगा। यह 68 किलो तक वजन उठा सकेगा, वहीं 20 किलो वजन लेकर 8 किमी प्रतिघंटा की गति से चल सकेगा। मस्क ने प्रिजेंटेशन के बाद कहा कि हमारे पास ह्यूमनॉइड रोबोट के लिए जरूरी साजोसामान हैं, क्योंकि हम पहले से ‘पहियों के साथ रोबोट’ बनाते हैं।