TIME 2022 लिस्ट में तीन भारतीय:अडाणी, करुणा नंदी, खुर्रम परवेज दुनिया के 100 प्रभावशाली हस्तियों में शामिल; सूची में जेलेंस्की-पुतिन

न्यूयॉर्कएक महीने पहले

टाइम मैगजीन (TIME) ने 2022 के 100 प्रभावशाली हस्तियों की लिस्ट जारी की है। इनमें 3 भारतीय शामिल हैं। इनमें सुप्रीम कोर्ट की वकील करूणा नंदी, बिजनेसमैन गौतम अडाणी और कश्मीरी मानवाधिकार कार्यकर्ता खुर्रम परवेज शामिल हैं।

इस बार लिस्ट को 6 कैटेगरी में बांटा गया है। ये हैं- आईकॉन्स, पायोनियर्स, टाइटन्स, आर्टिस्ट्स, लीडर्स और इनोवेटर्स।

गौतम अडाणी को टाइटन्स कैटेगरी में रखा गया है। इसमें एपल के CEO टिम कुक और टीवी होस्ट ओप्रा विन्फ्रे शामिल हैं। नंदी और परवेज को लीडर्स कैटेगरी में रखा गया है। इसमें व्लादिमिर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की भी शामिल हैं।

नंदी एक्टीविस्ट
मैगजीन के मुताबिक, करूणा नंदी सिर्फ वकील ही नहीं, बल्कि पब्लिक एक्टिविस्ट भी हैं। वो कोर्ट रूम के अंदर और बाहर आवाज उठाती रही हैं। वो महिला अधिकारों के खिलाफ लड़ने वाली चैंपियन हैं। उन्होंने एंटी रेप कानून और वर्क प्लेस पर सेक्शुअल हैरेसमेंट के खिलाफ काफी काम किया है।

टाइम के मुताबिक, अडाणी ग्रुप भारत में काफी प्रभावशाली है। खुद गौतम आमतौर पर पब्लिक इवेंट्स से दूर रहते हैं। वो दुनिया के पांचवे अमीर हैं। प्रधानमंत्री मोदी भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाना चाहते हैं और अडाणी का सफर तो अब शुरू हुआ है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 13वीं बार शामिल
वर्ल्ड लीडर्स की टॉप 100 लिस्ट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी जगह मिली है। उन्होंने 13वीं बार इस लिस्ट में जबह बनाई है। इनके अलावा जो बाइडेन, क्रिस्टिन लेगार्ड, टिम कुक 5वीं बार इस मैगजीन में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं।

एंटरटेनमेंट और एथलीट्स ग्रुप की भी हस्तियां
इस मैग्जीन में मनोरंजन क्षेत्र से जुड़े लोगों में पीट डेविडसन, अमांडा सेफ्राइड, सिमू लियू, मिला कुनिस, ओप्रा विन्फ्रे जैसे कईं बड़े चेहरों को जगह दी गई है। एथलीट्स में ऐलेक्स मॉर्गन, नाथन चेन, कैंडेस पार्कर, एलीन गु, ऐलेक्स मॉर्गन, मेगन रैपिनो और बेरकी सॉरब्रुन का नाम भी शामिल है।

खबरें और भी हैं...