पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • US George Floyd Death Incident Latest News Updates | Former Minneapolis Policeman Derek Chauvin Convicted Of George Floyd Murder, Minneapolis City Council Settles With George Floyds Family For USD 27 Million, George Floyd Murder Case

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमेरिका का जॉर्ज फ्लॉयड केस:पूर्व पुलिस अफसर डेरेक चॉविन हत्या का दोषी करार, सजा का ऐलान दो महीने में; 40 साल तक की जेल हो सकती है

मिनेपोलिस23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मिनेपोलिस में पिछले साल 25 मई को फ्लॉयड को पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया था। कस्टडी में ही फ्लॉयड की मौत हो गई थी। इसके खिलाफ दुनियाभर में विरोध-प्रदर्शन हुए थे। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
मिनेपोलिस में पिछले साल 25 मई को फ्लॉयड को पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया था। कस्टडी में ही फ्लॉयड की मौत हो गई थी। इसके खिलाफ दुनियाभर में विरोध-प्रदर्शन हुए थे। (फाइल फोटो)

अमेरिका में बीते साल अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के मामले में पूर्व पुलिस अफसर डेरेक चॉविन को दोषी ठहराया गया है। उसकी सजा का ऐलान अगले दो महीने में किया जाएगा। माना जा रहा है कि चॉविन को अधिकतम 40 साल तक की जेल की सजा हो सकती है। चॉविन पर आरोप है कि उन्होंने 46 साल के फ्लॉयड की गर्दन पर 9 मिनट 29 सेकंड तक फ्लॉयड की गर्दन अपने घुटने से दबाई, जिससे उसकी मौत हो गई।

फैसले के बाद चॉविन की जमानत रद्द
6 श्वेत, 6 अश्वेत और एक मल्टीरेशियल जज की ज्यूरी ने करीब 10 घंटों की सुनवाई के बाद अपना फैसला सुनाया। चॉविन सभी मामलों में दोषी पाए गए हैं। कोर्ट की तरफ से फैसला सुनाए जाने के तुरंत बाद ही चॉविन की जमानत भी रद्द हो गई थी। इसके बाद उन्हें हथकड़ियों में ले जाया गया। फैसले के बाद फ्लॉयड के छोटे भाई फिलोनाइस ने कहा कि आज हम एक बार फिर सांस ले पा रहे हैं।

जॉर्ज फ्लॉयड का शव ह्यूस्टन में दफनाया गया था। इससे पहले यहां के फाउंटेन ऑफ प्राइज चर्च में ताबूत को छह घंटे के लिए रखा गया था।
जॉर्ज फ्लॉयड का शव ह्यूस्टन में दफनाया गया था। इससे पहले यहां के फाउंटेन ऑफ प्राइज चर्च में ताबूत को छह घंटे के लिए रखा गया था।

पिछले साल 25 मई को फ्लॉयड की मौत हुई थी
मिनेपोलिस में पिछले साल 25 मई को फ्लॉयड को पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया था। इससे पहले पुलिस अफसर डेरेक चॉविन ने फ्लॉयड को सड़क पर दबोचा था और अपने घुटने से उसकी गर्दन को करीब आठ मिनट तक दबाए रखा था। फ्लॉयड के हाथों में हथकड़ी थी। इसमें 46 साल का जॉर्ज लगातार पुलिस अफसर से घुटना हटाने की गुहार लगाता रहा।

घटना का वीडियो भी वायरल हुआ। जिसमें उसने कहा, 'आपका घुटना मेरे गर्दन पर है। मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं...।’’ धीरे-धीरे उसकी हरकत बंद हो जाती है। इसके बाद अफसर कहते हैं, ‘उठो और कार में बैठो’, तब उसकी कोई प्रतिक्रिया नहीं आती। इस दौरान आस-पास काफी भीड़ जमा हुई। उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें