• Hindi News
  • International
  • Germany Again On Top Among Best Countries India Fell 6 Ranks To 40th Position, China Achieved Lead In International Soft Power Survey

श्रेष्ठ देशों में जर्मनी फिर शीर्ष पर:भारत 6 रैंक गिरकर 40वें पायदान पर पहुंचा, इंटरनेशनल सॉफ्ट पॉवर सर्वे में चीन ने हासिल की बढ़त

लंदन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खास बात यह है कि ब्रिटेन का स्कोर 2020 के 68.1% से बढ़कर इस साल 70% हो गया है। - Dainik Bhaskar
खास बात यह है कि ब्रिटेन का स्कोर 2020 के 68.1% से बढ़कर इस साल 70% हो गया है।

इंटरनेशनल सॉफ्ट पॉवर सर्वे में लगातार पांचवी बार जर्मनी को दुनिया का सबसे श्रेष्ठ देश घोषित किया गया है। दूसरे पर कनाडा और तीसरे पर जापान है। डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति पद से हटने के बाद अमेरिका ने दो स्थान की बढ़त हासिल की है। अमेरिका 10वें से 8वें पायदान पर आ गया है। इस सर्वे में चीन 31वें पायदान पर रहा। बीते साल उसकी रैकिंग 35वीं थी। यानी चार अंकों का सुधार हुआ है।

चीनी संस्कृति को दुनिया से परिचित कराने की नीति से रैंकिंग सुधरी है। दूसरी तरफ, भारत छह पायदान खिसककर 40वें नबंर पर पहुंच गया। हर साल नेशन ब्रांड्स इंडेक्स देश के शासन, मित्रता, संस्कृति और जीवन की गुणवत्ता सहित छह अलग-अलग पैमानों पर 60 देशों का प्रदर्शन मापता है और इनकी रैकिंग जारी करता है। जर्मनी का स्कोर 71.1% रहा।

बेहतरीन उत्पाद और गरीबी से लड़ने के सकारात्मक कदमों की वजह से जर्मनी के लोगों की प्रतिष्ठा में इजाफा हुआ है। इस साल टोक्यो ओलिंपिक में नौवें स्थान पर रहने के बावजूद जापान ने खेलों में अपनी शानदार प्रतिष्ठा के लिए भी अंक अर्जित किए और वो तीसरे स्थान पर रहा। कनाडा 2020 में तीसरे स्थान पर आने के बाद इस साल दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

ब्रिटेन 5वें पर पहुंचा, खराब पर्यावरण के कारण गिरी रैंक

खास बात यह है कि ब्रिटेन का स्कोर 2020 के 68.1% से बढ़कर इस साल 70% हो गया। जर्मनी से महज 1.1 अंक से पिछड़ने से बावजूद ब्रिटेन दूसरे से पांचवें नंबर पर खिसक गया। ब्रिटेन की ताकत साइंस, टेक्नोलॉजी, खेल, संस्कृति और शैक्षिक योग्यता रही, लेकिन विदेशियों के स्वागत करने और पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर इसे कम नंबर मिले।