• Hindi News
  • International
  • Germany | Russian Envoy | Death Mystery | Germany Told Russian Spy, Russia Said Western Media Speculation Wrong

जर्मनी में रूसी डिप्लोमैट की मौत के बाद दावे:जर्मनी ने बताया रूसी जासूस, रूस ने कहा- वेस्टर्न मीडिया की अटकलें गलत

21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में पिछले महीने रूसी दूतावास के एक अफसर की मौत के बाद उसकी पहचान पर सवाल खड़े हो गए हैं। जर्मन सुरक्षा सेवाओं का मानना ​​है कि पिछले महीने रूसी दूतावास के बाहर मृत मिला अफसर रूस की खुफिया एजेंसी FSB का अंडरकवर एजेंट था। यह जानकारी डेर स्पीगल नाम की खोजी मैगजीन ने दी है।

रूस के दूतावास के बाहर इस अफसर का शव 19 अक्टूबर की सुबह मिला था। जानकारी के मुताबिक रूसी दूतावास की इमारत की ऊपरी मंजिल से गिरने से उसकी मौत हुई थी। हालांकि यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि वह कैसे गिरा। मैगजीन की रिपोर्ट में कहा गया है कि दूतावास के अफसरों ने एंबुलेंस बुलाई थी।

बर्लिन में रूसी एंबेसी के अफसर का शव 19 अक्टूबर को मिला था।
बर्लिन में रूसी एंबेसी के अफसर का शव 19 अक्टूबर को मिला था।

रूस ने घटना पर कमेंट से इनकार किया
रूस के दूतावास ने इंटरफैक्स समाचार एजेंसी को दिए एक बयान में इस बात की पुष्टि की थी कि एक रूसी डिप्लोमैट की मृत्यु हो गई थी। एंबेसी ने कहा कि वे एथिकल कारणों से इस दुखद घटना पर कमेंट नहीं करना चाहते। हालांकि इस बारे में जारी बयान में कहा गया था, "डिप्लोमैट का शव रूस भेजने से संबंधित सभी औपचारिकताओं को जर्मनी के कानून, प्रवर्तन और चिकित्सा अधिकारियों के साथ पूरा कर लिया गया है। हम इस दुखद घटना के संदर्भ में पश्चिमी मीडिया में छपी अटकलों को बिल्कुल गलत मानते हैं।"

रूसी एंबेसी में सेकेंड सेक्रेटरी था अफसर
इधर डेर स्पीगल मैगजीने ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि जिस डिप्लोटमैट की मौत हुई, उसे बर्लिन में रूसी दूतावास में सेकेंड सेक्रेटरी के तौर पर मान्यता दी गई थी। हालांकि, जर्मन सुरक्षा अधिकारियों का मानना ​​है कि वह रूस के FSB का अंडरकवर ऑफिसर था। इधर, रूसी दूतावास ने डिप्लोमैट का पोस्टमॉर्टम करना से इनकार कर दिया था।

खबरें और भी हैं...