पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्यावरण में बदलाव:दुनियाभर में इस साल सितंबर सबसे गर्म महीना रहा, पिछले साल के मुकाबले 0.05° सेल्सियस तापमान ज्यादा था

वॉशिंगटन4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
साइबेरियन आर्कटिक में भी तापमान औसत से ऊपर बनी हुई है। आर्कटिक सागर पर बर्फ का आवरण अपने दूसरे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
साइबेरियन आर्कटिक में भी तापमान औसत से ऊपर बनी हुई है। आर्कटिक सागर पर बर्फ का आवरण अपने दूसरे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। -फाइल फोटो

क्लाइमेट चेंज सर्विस कॉपरनिकस के मुताबिक, इस साल सितंबर महीना दुनिया में अब तक का सबसे गर्म महीना रहा। यह पिछले साल के सितंबर की तुलना में 0.05 सेल्सियस ज्यादा गर्म था। यूरोपियन यूनियन का अर्थ ऑब्जर्वेशन प्रोग्राम कॉपरनिकस ने कहा कि साइबेरियन आर्कटिक में भी तापमान औसत से ऊपर बनी हुई है। आर्कटिक सागर पर बर्फ का आवरण अपने दूसरे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। इसमें 40% तक की कमी आई है।

कहा जा रहा है कि यह साल यूरोप के लिए भी रिकॉर्ड सबसे गर्म साल है, भले ही तापमान अभी से कुछ ठंडा हो। फ्रांस में भी 15 सितंबर के बाद रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ी। ब्लैक सी के पास बेमौसम गर्म वेदर देखा गया। पश्चिम एशिया में तुर्की, इजराइल और जॉर्डन में भी रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया गया।

बढ़ते तापमान की चलते ही जंगलों में आग लगी

दुनियाभर में बढ़ते तापमान के चलते ही कैलिफोर्निया और ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भीषण आग लगी। वहीं, इस साल अगस्त में दुनिया की सबसे गर्म जगह डेथ वैली में रिकॉर्ड 54.4° सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया था। इससे पहले 2013 में यहां 54° सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया था।

इस साल कार्बन का उत्सर्जन ज्यादा

कॉपरनिकस के साइंटिस्ट्स के मुताबिक, पिछले महीने आर्कटिक सर्किल में लगी आग से निकलने वाला CO2 2019 की तुलना में एक तिहाई से ज्यादा था। 1 जनवरी से 31 अगस्त के बीच 244 मेगाटन कार्बन निकला, जबकि 2019 में पूरे साल भर में कुल 181 मेगाटन कार्बन का ही उत्सर्जन हुआ था।

जलवायु और मौसम बदलते रहते हैं

कॉपरनिकस क्लाइमेट चेंज सर्विस की डिप्टी डायरेक्टर सामंथा बर्गेस ने बीबीसी को बताया- इनमें से कुछ घटनाएं असाधारण हैं। हालांकि हमें इस बात की झूठी उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि साल दर साल तापमान बढ़ता जाएगा। जलवायु और मौसम बदलते रहते हैं। लेकिन इस तरह की घटनाओं से जलवायु पर आगे प्रभाव पड़ेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser