पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • Guinean | Army Coup In CONAKRY Army Colonel Seized Control Of State Television President Alpha Conde

तख्तापलट:पश्चिमी अफ्रीका के देश गिनी में सेना ने सत्ता हथियाई, राष्ट्रपति भवन के पास कई घंटे तक फायरिंग; प्रेसिडेंट कोंडे नजरबंद

कॉनाक्री21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हथियारबंद सैनिकों से घिरे राष्ट्रपति कोंडे - Dainik Bhaskar
हथियारबंद सैनिकों से घिरे राष्ट्रपति कोंडे

पश्चिमी अफ्रीका के छोटे से देश गिनी में रविवार को सेना ने तख्तापलट करके सत्ता अपने हाथों में ले ली। रविवार को राजधानी कॉनक्री में लगभग दिनभर फायरिंग हुई। इस दौरान सबसे ज्यादा फायरिंग प्रेसिडेंट पैलेस के पास हुए। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, गिनी के राष्ट्रपति अल्फा कोंडे को घर में नजरबंद कर दिया गया है।

सेना ने खुद दी जानकारी
गिनी की सेना के एक कर्नल ने खुद तख्तापलट की जानकारी दी। यह कर्नल खुद नेशनल टीवी स्टूडियो पहुंचे और देश के लोगों को बताया कि उन्होंने सरकार को भंग कर दिया है और अब सेना देश संभालेगी। प्रेसिडेंट पैलेस के पास रविवार को दिनभर बहुत भारी फायरिंग की आवाज सुनी गई। अब तक यह साफ नहीं हुआ है कि फायरिंग के दौरान राष्ट्रपति कोंडे कहां थे। हालांकि, देर शाम उनके कुछ फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुए। इसमें उन्हें सैनिकों से घिरा दिखाया गया था। बताया गया है कि कोंडे नजरबंद कर दिए गए हैं।

बॉर्डर सील
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गिनी की दूसरे देशों से लगने वाली तमाम सीमाओं को बंद कर दिया गया है। सेना ने देश के तमाम एयरपोर्ट्स को भी बंद कर दिया है। टीवी पर आने वाले कर्नल मामादी ने कहा- 83 साल के राष्ट्रपति कोंडे ने पिछले साल तीसरी बार चुनाव जीता था, लेकिन उनकी लोकप्रियता लगातार कम होती जा रही थी और इससे देश के सामने खतरा पैदा हो गया था। गिनी की जनसंख्या करीब एक करोड़ बीस लाख है। मामादी ने कहा- एक सैनिक की जिम्मेदारी है कि वो देश को सुरक्षित रखे।

गिनी 1958 में फ्रांस के कब्जे से आजाद हुआ था। इसके बाद यहां पहली बार चुनाव 2010 में हुए थे। कोंडे पर एक बार पहले भी हमला हो चुका है।