पाकिस्तान / कोर्ट ने मुंबई हमले के मुख्य आरोपी हाफिज सईद को टेरर फंडिंग के दो मामले में दोषी पाया, 5 साल कैद की सजा सुनाई

हाफिज सईद 2008 में मुंबई हमले का मुख्य आरोपी है।- फाइल हाफिज सईद 2008 में मुंबई हमले का मुख्य आरोपी है।- फाइल
X
हाफिज सईद 2008 में मुंबई हमले का मुख्य आरोपी है।- फाइलहाफिज सईद 2008 में मुंबई हमले का मुख्य आरोपी है।- फाइल

  • हाफिज सईद के खिलाफ आतंकी फंडिंग, मनी लॉन्ड्रिंग और अवैध कब्जे के कुल 23 मामले दर्ज हैं
  • हाफिज सईद को 17 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था, तभी से वह लखपत जेल में है

दैनिक भास्कर

Feb 12, 2020, 08:38 PM IST

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में लाहौर की एक अदालत ने बुधवार को मुंबई हमले के मुख्य आरोपी और जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद को टेरर फंडिंग के दो मामले में दोषी पाया। इसके साथ ही अदालत ने 5 साल कैद की सजा सुनाई। सईद के खिलाफ आतंकी फंडिंग, मनी लॉन्ड्रिंग और अवैध कब्जे के कुल 23 मामले दर्ज हैं।अदालत ने 6 फरवरी को इस पर सुनवाई पूरी होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था।

सईद पर पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान की अदालत ने टेरर फंडिग के आरोप तय कर दिए थे। इससे पहले, 3 जुलाई को पंजाब प्रांत की पुलिस ने हाफिज और उसके सहयोगियों के खिलाफ 13 मामले दर्ज किए थे। हाफिज पर अपने एनजीओ के जरिए आतंकी गतिविधियों के लिए धन जुटाने का आरोप है।

हाफिज पर 15 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया

वैसे हाफिज को एंटी टेररिज्म कोर्ट (एटीसी) ने कुल 11 साल की सजा सुनाई है, जिनमें लाहौर और गुजरांवाला में दर्ज मामले शामिल हैं। हालांकि, यह सजा साथ-साथ चलेगी। ऐसे में हाफिज को कुल 5 साल 6 महीने जेल में बिताने होंगे। हाफिज पर 15 हजार रु. का जुर्माना भी लगाया है।

हाफिज सईद 17 जुलाई से जेल में बंद

एंटी टेररिज्म कोर्ट (एटीसी) ने उसके 4 सहयोगियों पर भी आरोप तय किए थे। सभी के खिलाफ एंटी टेरेरिज्म एक्ट 1997 के तहत, टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले दर्ज हुए थे। हाफिज सईद को पिछले साल 17 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था। तब से वह लाहौर की कोट लखपत जेल में बंद है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना