पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन से बदले हालात:यूएस में आधे वयस्कों को पहली डोज, यूरोप में हट रहा लॉकडाउन, लंबे लॉकडाउन के बाद पटरी पर जिंदगी

वॉशिंगटनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच ट्रैवल बबल समझौता हो गया है। अब लोग बिना क्वारेंटाइन हुए आना-जाना कर सकेंगे। पाबंदियां हटने के बाद कई परिवार महीनों बाद अपनों से मिले। - Dainik Bhaskar
ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच ट्रैवल बबल समझौता हो गया है। अब लोग बिना क्वारेंटाइन हुए आना-जाना कर सकेंगे। पाबंदियां हटने के बाद कई परिवार महीनों बाद अपनों से मिले।
  • अमेरिका में 8.4 करोड़ लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं

अमेरिका में आधे वयस्क को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के आंकड़ों के अनुसार देश में 18 साल से ऊपर के 13 करोड़ लोगों को एक टीका लग चुका है, जो व्यस्क आबादी का 50.4% है।

वहीं, 8.4 करोड़ लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं। हालांकि अभी भी अमेरिका नए केस मिलने के मामले में टॉप पर है। अमेरिका में रोज करीब 80 हजार केस सामने आ रहे हैं। जबकि करीब 900 लोगों की रोज जान जा रही है। एक्सपर्ट इसके लिए कोरोना के नए वैरिएंट को जिम्मेदार मान रहे हैं।

कनाडा में भी नए वैरिएंट का तेजी से प्रसार हुआ है। दूसरी ओर, यूरोप के कई देशों में हालात पटरी पर लौटने के संकेत मिल रहे हैं। ग्रीस ने अब दूसरे देशों से आने वाले लोगों के लिए पाबंदियों में कुछ ढील दी है। अब अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, सर्बिया और इजरायल से आने वालों को ग्रीस पहुंचने पर 72 घंटे पुरानी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी।

उपलब्धिः छोटे से देश भूटान में 16 दिन में 93% वयस्कों का टीकाकरण हुआ

भूटान ने 27 मार्च के बाद से करीब 93% वयस्क आबादी को टीका लगा दिया है। देश की 8 लाख आबादी में से 62% को टीका लग चुका है। भूटान पहला देश था, जिसे भारत ने वैक्सीन उपहार में दी थी। वैक्सीनेशन तेजी से करने के लिए टीके हेलीकॉप्टरों से दुर्गम इलाकों में पहुंचाए गए। पहाड़ों और सघन बर्फ के बीच वॉलंटियर ऑक्सीजन सिलेंडर और टीके लगाने के लिए गांव-गांव पहुंचे। वॉलंटियर्स को एक जगह पहुंचने में करीब 14 घंटे लगते हैं।

चिंताः बांग्लादेश में तीन दिन से हर 14 मिनट में हो रही है एक मौत

  • बांग्लादेश में बीते तीन दिन में हर 14 मिनट में एक संक्रमित व्यक्ति की मौत हो रही है। रविवार को देश में 18 मार्च 2020 के बाद पहली बार सबसे ज्यादा मरने वाले लोगों की संख्या 102 थी। पिछले दो दिन में 101 नई मौतें हुईं।
  • भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हॉन्गकॉन्ग ने भारत से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी। फ्लाइट्स 3 मई तक निलंबित रहेंगी। विस्तारा की दो उड़ानों में 50 यात्री संक्रमित मिलने के बाद यह फैसला लिया गया।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें