पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रम्प पर महाभियोग:पूर्व राष्ट्रपति को दोषी साबित कर पाना मुश्किल, सिर्फ 5 रिपब्लिकन सांसद ही उनके खिलाफ

वॉशिंगटन4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रिपब्लिकन सदस्य रैंड पॉल ने सीनेट में एक प्रस्ताव पेश किया था, जिसे 55-45 के अंतर से खारिज कर दिया गया। - Dainik Bhaskar
रिपब्लिकन सदस्य रैंड पॉल ने सीनेट में एक प्रस्ताव पेश किया था, जिसे 55-45 के अंतर से खारिज कर दिया गया।

अमेरिकी कांग्रेस के उच्च सदन सीनेट ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर महाभियोग की प्रक्रिया को असंवैधानिक करार दिए जाने के प्रस्ताव को मंगलवार को खारिज कर दिया। रिपब्लिकन सदस्य रैंड पॉल ने इस संबंध में सीनेट में एक प्रस्ताव पेश किया था। इस प्रस्ताव पर मतदान हुआ और उसे सीनेट ने 55-45 के अंतर से खारिज कर दिया। हालांकि इस वोटिंग से इस बात के संकेत मिलते हैं कि ट्रम्प महाभियोग की प्रक्रिया से मुक्त हो जाएंगे।

ज्यादातर सांसद ट्रम्प के बचाव में
सीनेट में हुई वोटिंग में ज्यादातर रिपब्लिकन सांसद ट्रम्प के बचाव में एकजुट हो गए हैं। सीनेट में ट्रम्प को दोषी ठहराने के लिए तो तिहाई बहुमत यानी 67 वोट की जरूरत है। वर्तमान में डेमोक्रेट के पास 50 वोट हैं और उनको 17 रिपब्लिकन सांसदों का वोट चाहिए। लेकिन पॉल के प्रस्ताव पर सिर्फ 5 रिपब्लिकन सीनेटरों ने ट्रम्प के खिलाफ वोट दिया।

सीनेट में प्रस्ताव पास होना मुश्किल
इससे संकेत मिलते हैं कि बाकी रिपब्लिकन सांसद ट्रम्प के पक्ष में हैं। अगर महाभियोग पर भी इसी पैटर्न पर मतदान हुआ, तो 12 वोट कम पड़ जाएंगे और ट्रम्प बच जाएंगे। नीचले सदन से महाभियोग पास हो गया था, लेकिन अब सीनेट में इसका पास होना मुश्किल लग रहा है। अमेरिका के कैपिटल हिल में छह जनवरी को हिंसा भड़काने के आरोप में ट्रम्प पर महाभियोग की प्रक्रिया चल रही है।

केजीबी ने बिजनेस में ट्रम्प की मदद की
अमेरिकी पत्रकार और हाउस ऑफ बुश जैसी बेस्टसेलर किताबों के लेखक क्रेग उंगर की नई किताब अमेरिकन कोमप्रोमैट में ट्रम्प को लेकर कई सनसनीखेज खुलासे किए गए हैं। किताब में लिखा गया कि 40 साल पहले युवा ट्रम्प को रूसी खुफिया एजेंसी केजीबी ने बिजनेस में मदद की और खड़ा किया। 1980 और 90 के दशक में ट्रम्प को कई बार दिवालिया होने से केजीबी ने बचाया।

जब ट्रम्प अमेरिका के राष्ट्रपति बन गए तब उन्होंने पुतिन का कर्ज चुकाया। पुतिन को जिस चीज की जरूरत पड़ी वो हर चीज ट्रम्प ने उन्हें मुहैया कराई। लेखक ने दावा किया है कि ट्रम्प अपने रूसी मित्र जेफ्री इप्सटेन के जरिए रूस से जुड़े। जेफ्री रूसी और सिलिकॉन वैली के लोगों को कम उम्र की लड़किया सप्लाई करने का काम करता था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

और पढ़ें