• Hindi News
  • International
  • Harddisk Containing 1400 Crore Bitcoins Was Thrown In The Garbage 9 Years Ago, Two Robotic Dogs Are Searching

हार्डडिस्क को खोजने 88 करोड़ का प्लान:1400 करोड़ के बिटकॉइन वाली हार्डडिस्क 9 साल पहले कचरे में फेंकी थी, दो रोबोटिक डॉग तलाश रहे

लंदन6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ब्रिटेन में वेल्स प्रांत के शहर न्यूपोर्ट में जेम्स हॉवेल्स ने नौ साल पहले 2013 में अपनी एक हार्डडिस्क गलती से शहर के कचरे के खंती में फेंक दी थी। अब उन्होंने इसे खोजने के लिए 1.1 करोड़ डॉलर (करीब 88 करोड़ रु.) खर्च करने का मास्टर प्लान बनाया है।

खास बात यह है कि इस खोई हार्डडिस्क में 8,000 बिटकॉइन सेव थे। इनका वर्तमान में मूल्य 17.6 करोड़ डॉलर (करीब 1,400 करोड़ रु.) है। जेम्स इस क्रिप्टोकरंसी को हर हाल में वापस पाना चाहते हैं। वे 2013 से प्रयास कर रहे हैं। लेकिन न्यूपोर्ट सिटी काउंसिल उन्हें इसकी अनुमति देने से इनकार करती रही है। जेम्स ने ताजा प्रयास के तहत हार्डडिस्क खोजने के लिए 88 करोड़ रुपए का मास्टर प्लान बनाया है। इसमें वह 75,000 डॉलर (करीब 60 लाख रुपए) कीमत वाले दो रोबोट डॉग भी इस्तेमाल करना चाहते हैं।

बोस्टन डायनेमिक्स ने अपने रोबोट डॉग ‘स्पॉट’ को 2020 में व्यावसायिक तौर पर लॉन्च किया था। उस वक्त इसकी कीमत 74,500 डॉलर (करीब 59.60 लाख रुपए) थी। इसके बाद इन रोबोट डॉग का इस्तेमाल कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स की निगरानी, भेड़ों को झुंड में बनाए रखने और सिंगापुर के पार्कों में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए की जाने वाली गश्ती में बखूबी देखने को मिला है।

जेम्स कहते हैं, हम रोबोट डॉग को रोमिंग CCTV कैमरों के रूप में और जमीन को स्कैन करने के लिए इस्तेमाल करेंगे। दो रोबोट डॉग की जरूरत होगी। ताकि जब एक काम कर रहा हो, तो उस दौरान दूसरे की बैटरी चार्ज हो सके। हमने विशेषज्ञ सलाहकारों की मदद से हार्डडिस्क खोजने का मास्टर प्लान बनाया है। इसमें लगने वाले धन के लिए दो वेंचर कैपिटलिस्ट से फंडिंग भी हासिल की है।

उम्मीद है कि इससे न्यूपोर्ट सिटी काउंसिल को लैंडफिल की खुदाई की अनुमति देने के लिए राजी करने में मदद मिलेगी। दूसरी तरफ, काउंसिल का कहना है कि खंती से हार्डडिस्क मिलने की संभावना बहुत कम है। जेम्स की योजना से क्षेत्र के पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचने का जोखिम है। इस कारण काउंसिल अनुमति देने से इनकार करती रही है।

पहले रोबोट डॉग का नाम सतोशी और दूसरे का नाम हॉल रखूंगा: जेम्स
जेम्स कहते हैं, मैं रोबोट डॉग का नाम सतोशी और हॉल रखना चाहूंगा। सतोशी नाकामोतो को बिटकॉइन का निर्माता माना जाता है। 13 साल पहले सतोशी नाम के व्यक्ति या समूह ने बिटकॉइन नाम के नए सॉफ्टवेयर सिस्टम का जिक्र करते हुए पेपर रिलीज किया था।

लेकिन ये कौन है और अब कहां है, इस बारे में कोई नहीं जानता। वहीं, कम्प्यूटर साइंटिस्ट हॉल फिनी वह पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने सतोशी से पहला बिटकॉइन प्राप्त किया था। 28 अगस्त 2014 को 58 साल की उम्र में फिनी की मृत्यु हो गई।