• Hindi News
  • International
  • Hardline Nationalist Georgia Gets An Edge In The Election Of The Post Of PM, Getting Support On The Opposition Of Immigrants

इटली में चुनाव 25 को:कट्टर राष्ट्रवादी जॉर्जिया को पीएम पद के चुनाव में बढ़त, अप्रवासियों के विरोध पर मिल रहा समर्थन

रोम3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इटली में नए प्रधानमंत्री के लिए ऐतिहासिक चुनाव होने जा रहे हैं। इस बार राष्ट्रवाद का मुद्दा केंद्र में है। दक्षिणपंथी ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी की जॉर्जिया मेलोनी (45) पीएम पद की दौड़ में सबसे आगे हैं। चार साल पूर्व मात्र 4.13 फीसदी वोट पाने वाली मेलोनी की पार्टी को 25 फीसदी वोटरों का सपोर्ट मिल रहा है। मेलोनी की लोकप्रियता में दो साल में तेजी आई है। जॉर्जिया मेलोनी इस्लामी आतंकवाद, अप्रवासियों और एलजीबीटी अधिकारों की धुर विरोधी हैं।

मेलोनी की पार्टी का मुकाबला सेंटर लेफ्ट डेमोक्रेटिक पार्टी से है। इसी पार्टी के मारियो ड्रागी वर्तमान में इटली के प्रधानमंत्री हैं। ड्रागी गठबंधन की सरकार चला रहे थे। अन्य पार्टियों के समर्थन वापस लेने से उनकी सरकार अल्पमत में आ गई थी। ऐसे में इटली में जल्द चुनाव कराए जा रहे हैं।

ताजा सर्वे में ड्रागी की पार्टी को 14 फीसदी वोटरों का ही समर्थन है। मेलोनी ने अपनी पार्टी का पूर्व पीएम बर्लुस्कोनी की फोर्जा इटालिया के साथ गठबंधन किया है। बर्लुस्कोनी की पार्टी भी दक्षिणपंथ समर्थक है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि मेलोनी और बर्लुस्कोनी की पार्टी गठबंधन सरकार बना सकती है।

लोकप्रियता में तेजी से वृद्धि- मुसोलेनी को नायक मानती हैं ट्रम्प-जॉनसन की भी समर्थक

जॉर्जिया मेलोनी इटली के तानशाह रहे बेनितो मुसोलेनी को नायक मानती हैं। उनका कहना है कि वे सिर्फ लोकतंत्र के मुद्दे पर मुसोलेनी के विचारों से सहमत नहीं हैं। मेलोनी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन की समर्थक हैं। आईएम जॉर्जिया नामक पुस्तक लिखने वाली जार्जिया सिंगल मदर हैं। वे प्रधानमंत्री रहे बर्लुस्कोनी की सरकार में मंत्री रह चुकी हैं। चुनाव जीतती हैं तो मेलोनी पहली महिला पीएम होंगी।

इटली के चुनाव में महंगाई और रोजगार बड़ा मुद्दा है

  • महंगाई की दर 8.2% है। ये पिछले 36 सालों में सबसे अधिक है। बेरोजगारी की दर 9.83% पहुंची। मेलोनी ने जनता से डायरेक्ट मनी ट्रांसफर का वादा किया है।
  • इटली में अलकायदा का नेटवर्क सक्रिय है। मुस्लिम अप्रवासियों के कारण इस्लामी आतंकवाद की आशंका से लोगों में रोष।
  • इटली में आवास-मेडिकल सुविधाएं बढ़ाने के प्रदर्शनों का दौर। सामाजिक सुरक्षा को 35% लोग मुद्दा मानते हैं।

माफिया विरोधी पार्टी को कम समर्थन

इटली के कुख्यात माफिया गिरोहों का विरोध करने वाली फाइव स्टार मूवमेंट पार्टी भी चुनाव मैदान में है। लेकिन इस बार इस पार्टी को कम समर्थन मिल रहा है। फिलहाल इस पार्टी को मात्र 9% वोटरों का समर्थन मिल रहा है। इसी पार्टी के ड्रागी अभी इटली की वर्तमान गठबंधन सरकार में प्रधानमंत्री हैं।

85 साल के बर्लुस्कोनी टिकटॉक पर

सिल्वियो बर्लुस्कोनी
सिल्वियो बर्लुस्कोनी

पूर्व पीएम 85 साल के सिल्वियो बर्लुस्कोनी युवा वोटरों को लुभाने के लिए टिकटॉक पोस्ट डाल रहे हैं। उनका लक्ष्य 30 साल से कम उम्र के इटली के 60% वोटरों का समर्थन पाना है।