रहस्यमय हवाना सिंड्रोम:ऑस्ट्रिया के विएना में US एम्बेसी और CIA स्टाफ में मिले दर्जनों केस; मामले को हल्के में लेने पर CIA ने विएना प्रमुख को बर्खास्त किया

विएना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विएना में CIA अधिकारियों, म्बेसी स्टाफ और उनके परिवारों में दर्जन केस रिपोर्ट किए गए थे, लेकिन यहां के प्रमुख ने इसके लिए कोई कदम नहीं उठाया। - Dainik Bhaskar
विएना में CIA अधिकारियों, म्बेसी स्टाफ और उनके परिवारों में दर्जन केस रिपोर्ट किए गए थे, लेकिन यहां के प्रमुख ने इसके लिए कोई कदम नहीं उठाया।

अमेरिका की सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी (CIA) ने अपने विएना स्टेशन प्रमुख को हटा दिया है। उनपर आरोप लगे हैं कि उन्होंने हवाना सिंड्रोम के केसों में बढ़ोतरी को गंभीरता से नहीं लिया। वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, विएना में CIA अधिकारियों, एम्बेसी स्टाफ और उनके परिवारों में दर्जन केस रिपोर्ट किए गए थे, लेकिन यहां के प्रमुख ने इसे बेहद हल्के में लिया और सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के प्रति असंवेदनशील रहे।

हवाना नाम कैसे मिला?
इस सिंड्रोम को हवाना नाम दिया गया है क्योंकि इसके लक्षण सबसे पहले क्यूबा की राजधानी हवाना में रिपोर्ट किए गए थे। इस सिंड्रोम में नाक से खून आना, सिरदर्द, नजर कमजोर होने जैसे कई लक्षण देखे जाते हैं, जो ठीक वैसे हैं जैसे सिर पर चोट लगने के दौरान महसूस होते हैं।

मरीजों को इलाज पहुंचाने की कोशिशें जारी
CIA के प्रवक्ता ने इस रिपोर्ट को सही या गलत बताने से इनकार कर दिया लेकिन इतना कहा कि एजेंसी दुनियाभर में अमेरिका के डिप्लोमैटिक मिशन में किसी भी रहस्यमय बीमारी की संभावना को गंभीरता से लेती है। CIA और पेंटागन समेत अमेरिकी सरकार इस बीमारी को इंवेस्टीगेट करने और मरीजों को जरूरी इलाज मुहैया कराने के लिए तेजी से कोशिशें कर रहा है।

बीमारी के कारण और स्रोत की जानकारी नहीं
CIA के उप-निदेशक डेविड कोहेन ने पिछले हफ्ते कहा था कि इस बीमारी का कारण और स्रोत अभी पता नहीं चल पाया है। उन्होंने कहा था कि- क्या हम करीब पहुंचे हैं? मुझे लगता है कि हां। लेकिन इतना भी करीब नहीं पहुंचे हैं कि जाे लोग इंतजार कर रहे हैं, उन्हें विस्तार से कोई जवाब दे सकें।