पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Hindi News International Coronavirus Novel Corona Covid 19 1 November | Coronavirus Novel Corona Covid 19 News World Cases Novel Corona Covid 19

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना दुनिया में:ब्रिटेन में लॉकडाउन दिसंबर के बाद भी बढ़ सकता है; US में राष्ट्रपति चुनाव से 2 दिन पहले रिकॉर्ड केस मिले

वॉशिंगटन6 महीने पहले
ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत में 28 अक्टूबर को कोरोना से जुड़ी पाबंदियां कम कर दी गई थीं। इसके बाद से मेलबर्न के रेस्त्रां में लोग पहुंचने लगे। - Dainik Bhaskar
ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत में 28 अक्टूबर को कोरोना से जुड़ी पाबंदियां कम कर दी गई थीं। इसके बाद से मेलबर्न के रेस्त्रां में लोग पहुंचने लगे।
  • दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 4.63 करोड़ के पार, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 3.34 करोड़ से ज्यादा हुई
  • अमेरिका में एक लाख 233 मामले सामने आए हैं, यहां अब संक्रमितों की संख्या 94.02 लाख से ज्यादा हो गई है

ब्रिटेन में दूसरा लॉकडाउन शनिवार को लगाया गया है, जो 2 दिसंबर तक लागू रहेगा। हालांकि, रविवार को मंत्री माइकल गोव ने कहा है कि इसे बढ़ाया जा सकता है। बढ़ते मामलों के बीच भी अच्छी खबर है। स्पेन में सरकार ने सख्ती दिखाते हुए लॉकडाउन लगाया तो सड़कों पर हिंसक झड़पें शुरू हो गईं। अमेरिका में दो दिन बाद राष्ट्रपति चुनाव हैं और इससे 2 दिन पहले ही यहां दुनिया में एक दिन में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। शनिवार को यहां कोरोना के 1.23 लाख केस मिले।

ऑस्ट्रेलिया में कोरोनावायरस का कोई नया मामला रविवार को सामने नहीं आया है। स्वास्थ अधिकारी ने कहा कि 5 महीने में पहली बार ऐसा हुआ है। इसके अलावा लगातार दूसरा दिन है, जब संक्रमण के चलते कोई मौत नहीं हुई। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि ऐसा ही रहा तो आगे सोशल डिस्टेंसिंग के नियम में ढील दी जा सकती है।

दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4.63 करोड़ से ज्यादा हो गया है। 3 करोड़ 34 लाख 79 हजार 314 मरीज रिकवर हो चुके हैं। अब तक 11.99 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

अमेरिका में हालात बिगड़े
अमेरिका में शनिवार को एक लाख 233 मामले सामने आए। उसने भारत को पीछे छोड़ दिया। जहां सितंबर में एक दिन में 97 हजार 894 मामले सामने आए थे। फिक्र की बात यह है कि इलेक्शन की रैलियां जारी हैं और इनमें हजारों लोग बिना किसी सावधानी के शामिल हो रहे हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प खुद न तो मास्क लगा रहे हैं और न सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। शुक्रवार को यहां 99 हजार नए संक्रमित मिले थे।

इंग्लैंड में लॉकडाउन
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने विपक्ष और अपने ही सांसदों की नाराजगी को दरकिनार करते हुए सेकंड लॉकडाउन का ऐलान किया। ब्रिटेन में अब तक 10 लाख से ज्यादा संक्रमित मिल चुके हैं। इस बीच, देश के कई हिस्सों से पुलिस और लॉकडाउन विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसा की खबरें भी मिल रही हैं। सरकार ने साफ कर दिया है कि जरूरी सेवाओं में कुछ कमी की जा सकती है क्योंकि कई लोग इनके बहाने प्रतिबंधों का मजाक बना रहे हैं। यहां अस्पतालों में भी फिर मरीज बढ़ने लगे हैं।

स्पेन में हिंसा

स्पेन में सरकार के सामने दोहरी मुसीबत खड़ी हो गई है। यहां संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया तो कई लोग सड़कों पर उतर आए और उन्होंने इसका विरोध किया। इसके बाद जब सुरक्षा बलों ने इन्हें हटाने की कोशिश की तो ये हिंसा पर उतर आए। स्पेन में छह महीने की स्टेट ऑफ इमरजेंसी पहले से ही लागू है। लेकिन, संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए सरकार ने पिछले महीने दी गई ढील वापस ले ली और लॉकडाउन का ऐलान कर दिया। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पुलिस ने रबर बुलेट भी चलाईं ताकि भीड़ को हटाया जा सके। आज सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री मीडिया से बात करेंगे।

स्पेन की राजधानी मैड्रिड में शनिवार रात लॉकडाउन विरोधियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़पें हुईं। आज पीएम इस बारे में बयान दे सकते हैं।
स्पेन की राजधानी मैड्रिड में शनिवार रात लॉकडाउन विरोधियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़पें हुईं। आज पीएम इस बारे में बयान दे सकते हैं।

रूस में फिर 18 हजार मामले
रूस में शुक्रवार के बाद शनिवार को फिर संक्रमण के करीब 18 हजार नए मामले सामने आए। इसके बाद हेल्थ डिपार्टमेंट ने देश के सभी अस्पतालों और मेडिकल केयर सेंटर्स को अलर्ट पर रहने को कहा। खास बात ये है कि इसी दौरान 366 लोगों की मौत हो गई। सिर्फ एक राहत की बात है कि इसी दौरान 14 हजार मरीज स्वस्थ भी हुए। हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा- बढ़ती सर्दी की वजह से संक्रमण और तेजी से फैल सकता है और हमने इसके मद्देनजर तैयारियां की हैं। देश में अब तक 11 लाख से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें