पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Hindi News International Coronavirus Novel Corona Covid 19 11 November | Coronavirus Novel Corona Covid 19 News World Cases Novel Corona Covid 19

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना दुनिया में:रिकवरी के बाद हर 5 में 1 संक्रमित को दिमागी समस्या आ रही; रूस का दावा- हमारी वैक्सीन 92% असरदार

वॉशिंगटन2 महीने पहले
रूसी वैक्सीन के ट्रायल में 40 हजार वॉलंटियर को शामिल किया गया था। इनमें से 16 हजार को वैक्सीन लगाई गई। - Dainik Bhaskar
रूसी वैक्सीन के ट्रायल में 40 हजार वॉलंटियर को शामिल किया गया था। इनमें से 16 हजार को वैक्सीन लगाई गई।
  • अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 1.55 करोड़ से ज्यादा, अब तक 2.54 लाख लोगों ने गंवाई जान
  • दुनिया में अब तक 12.78 लाख से ज्यादा मौतें हुईं, पिछले साल 17 नवंबर को मिला था पहला केस

कोरोना को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स ने एक स्टडी के आधार पर बताया कि कोरोना से ठीक होने वाले हर 5 में से 1 मरीज को 90 दिनों के अंदर मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे लोगों को दिमाग से जुड़ी अलग-अलग तरह की बीमारी हो रही है।

एक्सपर्ट्स ने बताया कि कोरोना से ठीक होने वाले कई लोगों पर शोध किया गया। इसमें पाया गया कि 20% लोगों में ठीक होने के बाद दिमाग से जुड़ी समस्याएं उभरने लगी हैं। ज्यादातर लोगों को एन्जायटी, डिप्रेशन और इनसोम्निया की प्रॉब्लम है।

रूस का दावा- हमारी दवा 92% से ज्यादा असरदार है

इस बीच, कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिका के बाद रूस से गुड न्यूज है। वैक्सीन ''स्पूतनिक वी'' तैयार करने वाले नेशनल रिसर्च सेंटर RDIF ने दावा किया कि उनकी वैक्सीन मरीजों पर 92% से ज्यादा असरदार है। सेंटर ने फेज-3 का ट्रायल पूरा कर लिया है। इसके पहले अमेरिकी कंपनी फाइजर ने भी दावा किया था कि उनकी वैक्सीन 90% से ज्यादा असरदार है।

40 हजार वॉलंटियर को शामिल किया गया
रूसी वैक्सीन के ट्रायल में 40 हजार वॉलंटियर को शामिल किया गया था। इनमें से 16 हजार को वैक्सीन लगाई गई। इसके बाद 21 दिन तक उसका असर देखा गया। 20 कन्फर्म केस में वैक्सीन के दूसरे डोज ने 92% तक असर दिखाया। यह ट्रायल बेलारूस, यूएई, वेनेजुएला के अलावा भारत में दूसरे और तीसरे फेज में चल रहा है।

भारत की डॉ. रेड्डीज कंपनी ने सितंबर में वैक्सीन के लिए रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) के साथ करार किया था। इसके तहत कंपनी देश में वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रॉयल और डिस्ट्रीब्यूशन करेगी। करार के मुताबिक RDIF करोड़ डोज की सप्लाई करेगा। रूस की हेल्थ मिनिस्ट्री ने 11 अगस्त 2020 को स्पूतनिक वी वैक्सीन रजिस्टर्ड कराई थी।

कोरोना देश में : पश्चिम बंगाल की सीएम ममता का बड़ा फैसला, अगले साल बगैर परीक्षा दिए पास हो जाएंगे 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स

दुनिया में 5 करोड़ से ज्यादा मरीज

दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा मंगलवार को 5.19 करोड़ के पार हो गया। 3 करोड़ 64 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 12 लाख 82 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं, इटली दुनिया का 10वां देश बन गया है जहां 10 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। यहां अब तक 42 हजार 953 लोगों की मौत हो चुकी हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

अमेरिका में लगातार सातवें दिन एक लाख केस

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, अमेरिका में लगातार सातवें दिन एक लाख से ज्यादा संक्रमित सामने आए। देश में एक करोड़ से ज्यादा का आंकड़ा पहले ही पार हो चुका है। अमेरिका में पिछले साल नवंबर में पहला मामला सामने आया था। इसके बाद से हालात कभी भी नहीं सुधरे। राष्ट्रपति चुनाव में भी यही मुद्दा बना था।

सरकार की दिक्कत यह है कि अस्पतालों में भर्ती होने वाले गंभीर मरीजों की तादाद भी तेजी से बढ़ रही है। मंगलवार को मई के बाद सबसे ज्यादा मरीज अस्पताल में भर्ती हुए। न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कुल 62 हजार 964 मरीज मंगलवार को हॉस्पिटल में एडमिट किए गए। दो हफ्तों में 32 फीसदी मरीज बढ़े।

यूरोप में अब तक तीन लाख लोगों की मौत
यूरोपीय देशों में कोरोना से मौत का सिलसिला जारी है। मंगलवार को यह आंकड़ा तीन लाख के पार हो गया। फ्रांस, जर्मनी, बेल्जियम और इटली में संक्रमण कम नहीं हो रहा है। फ्रांस में 12 दिन बाद मरीज कम जरूर हुए लेकिन अस्पतालों में गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ गई। यहां की सरकारें वैक्सीन का इंतजार कर रही हैं, लेकिन यह इंतजार बढ़ता जा रहा है।

यूरोप में विश्व की कुल आबादी का 10 फीसदी हिस्सा है। यहां अस्पताल बेहतरीन हैं, लेकिन कई मरीज बहुत गंभीर हालत में हैं। लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी यहां ज्यादा नहीं किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser