पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Hindi News International Coronavirus Novel Corona Covid 19 8 November | Coronavirus Novel Corona Covid 19 News World Cases Novel Corona Covid 19

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना दुनिया में:संक्रमितों का आंकड़ा 5 करोड़ के पार, इनमें 3.5 करोड़ लोग ठीक हुए, 1.34 करोड़ मरीजों का इलाज जारी

वॉशिंगटन4 महीने पहले
यह फोटो जापान की राजधानी टोक्यो का है। रविवार को यहां मास्क पहने एक महिला न्यूजपेपर के साथ सेल्फी लेते दिखी। अखबार में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट के उम्मीदवार जो बाइडेन की जीत का जिक्र था। - Dainik Bhaskar
यह फोटो जापान की राजधानी टोक्यो का है। रविवार को यहां मास्क पहने एक महिला न्यूजपेपर के साथ सेल्फी लेते दिखी। अखबार में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट के उम्मीदवार जो बाइडेन की जीत का जिक्र था।
  • अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ से ज्यादा, अब तक 2.43 लाख लोगों ने गंवाई जान
  • दुनिया में अब तक 12 लाख से ज्यादा मौतें हुईं, पिछले साल 17 नवंबर को मिला था पहला केस

दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा रविवार को 5 करोड़ के पार हो गया। अब तक 5 करोड़ 3 लाख 69 हजार 940 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। राहत की बात है कि इनमें 3 करोड़ 56 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अभी 1.34 करोड़ यानी 26.79% मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है। संक्रमण के चलते पूरी दुनिया में अब तक 12 लाख 57 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

एक साल में पूरी दुनिया बदल गई
दुनिया में कोरोना को आए हुए 1 साल होने वाला है। पिछले साल इसी महीने की 17 तारीख को चीन के वुहान में आधिकारिक तौर पर 55 साल की महिला को कोरोना संक्रमित बताया गया था। इसके बाद कोरोना पूरी दुनिया पर कहर बनकर टूटा। इस एक साल में पूरी दुनिया बदल गई।

सबसे ज्यादा असर अमेरिका और भारत पर देखने को मिला। अमेरिका में अब तक 1.18 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। यानी पूरी दुनिया के कुल संक्रमितों की संख्या में 20.22% अमेरिका और 16.89% मरीज भारत में हैं। अमेरिका में अब तक 2.43 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। भारत में मरने वालों का आंकड़ा 1.26 लाख हो चुका है।

CORONA UPDATES:

  • अमेरिका और यूरोप में संक्रमण खतरनाक स्तर पर पहुंचता जा रहा है। ब्रिटेन में शनिवार को 413 संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो गई। अमेरिका में लगातार आठवें दिन एक लाख से ज्यादा मामले मिले।
  • ब्रिटेन में दूसरे यूरोपीय देशों की तरह संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सरकार ने देश के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू लगाया, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हो रहा। शनिवार को यहां 25 हजार से ज्यादा मामले सामने आए। इसी दौरान 413 संक्रमितों की मौत हो गई। सरकार ने साफ कर दिया है कि तमाम विरोध के बावजूद लॉकडाउन खत्म किए जाने का कोई प्लान नहीं है।
  • 24 घंटे में ब्राजील में 21,056 नए मरीज मिले। 251 संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो गई। यहां अब तक 56.53 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित और 1.62 लाख से अधिक मौतें हो चुकी हैं।
  • जापान के टोक्यो में इंटरनेशनल जिमनास्ट स्टेडियम में अगले साल होने वाले ओलंपिक खेलों की तैयारियां शुरू हो गई हैं। अगर उस वक्त कोरोना होता है तो कैसे खेल कराया जाए, आयोजक ऐसा प्लान बना रहे।

अमेरिका के चार राज्यों में हालात खराब
अमेरिका में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। शुक्रवार को रिकॉर्ड 1 लाख 28 हजार मामले सामने आए थे। शनिवार को यह आंकड़ा कुछ कम होकर एक लाख 26 हजार पर आ गया। मरने वालों का आंकड़ा भी एक हजार बढ़ गया। लगातार चौथे दिन इतनी मौतें हुईं।

अब अमेरिका में ही एक करोड़ से ज्यादा मामले हो चुके हैं। अमेरिकी हेल्थ डिपार्टमेंट की फिक्र ये है कि लगातार छठवें दिन एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए। मरने वालों के आंकड़ा 2 लाख 35 हजार से ज्यादा हो गया है। मायने, आयोवा, कोलोरोडो और मिनेसोटा में संक्रमण सबसे तेजी से फैल रहा है।

शनिवार को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वेयर में फेस शील्ड लगाकर जाता व्यक्ति। अमेरिका में लगातार आठवें दिन शनिवार को एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए। नए प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ कारगर रणनीति बनाना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। कोरोना से निपट पाए तो इकोनॉमी भी दुरुस्त होगी।
शनिवार को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वेयर में फेस शील्ड लगाकर जाता व्यक्ति। अमेरिका में लगातार आठवें दिन शनिवार को एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए। नए प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ कारगर रणनीति बनाना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। कोरोना से निपट पाए तो इकोनॉमी भी दुरुस्त होगी।

इटली में नाइट कर्फ्यू
इटली में शुक्रवार को 38 हजार मामले सामने आए। इस बीच, सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। लोगों से कहा गया है कि अगर वे इसका पालन नहीं करेंगे तो जुर्माने के साथ जेल भी जाना पड़ सकता है। खास बात यह है कि इटली में हर दिन मामले बढ़ रहे हैं। हर दिन ये आंकड़ा 2 से 3 हजार तक बढ़ रहा है। मार्च-अप्रैल में संक्रमण का केंद्र रहे लोम्बार्डी में 9934 मामले सामने आए।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

और पढ़ें