• Hindi News
  • International
  • Historic Initiative In The Field Of Education In America Big Announcement To Provide Free Pre school And College Education For Two Years Under The 'Build Back Better' Scheme

अमेरिका में शिक्षा के क्षेत्र में ऐतिहासिक पहल:‘बिल्ड बैक बैटर’ योजना के तहत दो-दो साल की प्री स्कूल और कॉलेज शिक्षा मुफ्त देने का बड़ा ऐलान

वॉशिंगटन22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भारतीय न छीन लें नौकरियां, बाइडेन लाए 260 लाख करोड़ रु. का प्लान। - Dainik Bhaskar
भारतीय न छीन लें नौकरियां, बाइडेन लाए 260 लाख करोड़ रु. का प्लान।

अमेरिका में नौकरियों में भारतीयों की बढ़ती पैठ के चलते राष्ट्रपति जो बाइडेन 260 लाख करोड़ (3.5 ट्रिलियन डॉलर) का प्लान लाए हैं। ‘बिल्ड बैक बैटर’ नाम के इस प्लान को अमेरिका में दशकों बाद शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी पहल के रूप में देखा जा रहा है। शिक्षा की शुरुआत से लेकर कॉलेज तक को इसमें शामिल किया गया है। दो-दो वर्ष की प्री-स्कूल और कॉलेज शिक्षा को मुफ्त मुहैया कराने का वादा किया गया है। अमेरिका में एशियाई विशेषकर भारतीय और चीनी बच्चे और युवा शिक्षा में शेष अमेरिकी समुदायों से कहीं आगे हैं।

इस पूरे प्लान में शिक्षा के साथ-साथ बाल और महिला कल्याण के पक्ष भी शामिल किए गए हैं। बाइडेन ने चुनाव के दौरान कई कल्याण योजनाओं का ऐलान किया था। इस प्लान में रोजगार के अवसर बढ़ाने और कोरोना काल के दौरान लोगों को आ रही परेशानियों को भी आसान का प्रावधान है। डेमोक्रेटस इसे अमेरिकी संसद में पास कराने के लिए एकजुट हो गए हैं। बाइडेन सरकार के समक्ष बड़ी चुनौती इस प्लान को अमेरिका के रिपब्लिकन राज्यों में लागू करवाने की होगी।

राेजगार पर लौटें महिलाएं, इसलिए प्लान में चाइल्ड केयर भी

महामारी के बाद अमेरिका फिर खुल रहा है। ऐसे में कार्यबल की जरूरत महसूस की जा रही है। महिलाओं को रोजगार की ओर लौटने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इसी प्लान में चाइल्ड केयर को भी जोड़ा गया है। अमेरिका के लाखों परिवार इससे लाभान्वित होंगे।

रंग-आय आधारित शिक्षा का स्तर

अमेरिका में रंग और आय के आधार पर शिक्षा के स्तर में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। कम शिक्षित होने के कारण कई समुदायों के कर्मचारियों को कम आया मिलती है। इंस्टीट्यूट फॉर कॉलेज एक्सेस एंड सक्सेस की जेसिका थॉम्पसन के अनुसार कम आय वर्ग के कॉलेज विद्यार्थियों को इस प्लान का लाभ मिलेगा। प्री-स्कूल में भी मुफ्त शिक्षा से बच्चों को पढ़ाई के शुरुआती वर्षों में लाभ मिलेगा।

ओबामा-ट्रंप जता चुके आशंका

  • 2016 में तत्कालीन राष्ट्रपति ओबामा ने कहा था- अमेरिकयों को नौकरियों के लिए भारतीय और चीनी मुकाबला झेलना पड़ रहा है।
  • 2017 में तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था- अमेरिका सबसे बड़ी नौकरियों की चोरी झेल रहा है। भारतीय-चीनी नौकरियां चुरा रहे हैं।

अमेरिका में भारतीयों का है खासा दबदबा

  • 91 लाख रुपए भारतीय परिवारों की सालाना औसत आय, जबकि अमेरिकी राष्ट्रीय औसत 48 लाख रुपए।
  • अमेरिका में हर सातवां डॉक्टर भारतवंशी है। अमेरिका में अभी लगभग 40 लाख भारतीय रहते हैं।

मेगा प्लान में 56 लाख करोड़ रु. शिक्षा मद में

  • 6 लाख करोड़ रुपए स्कूलों के आधारभूत ढांचे के लिए
  • 20 प्रतिशत प्लान राशि अमेरिकी राज्यों को खर्च करनी होगी
खबरें और भी हैं...