--Advertisement--

कनाडा / स्मार्टफोन कंपनी हुवावे की सीएफओ गिरफ्तार, अमेरिकी कानून के उल्लंघन का आरोप



हुवावे की ग्लोबल सीएफओ मेंग वांगझू। हुवावे की ग्लोबल सीएफओ मेंग वांगझू।
X
हुवावे की ग्लोबल सीएफओ मेंग वांगझू।हुवावे की ग्लोबल सीएफओ मेंग वांगझू।

  • मेंग वांगझू पर आरोप- उन्होंने ईरान के खिलाफ लगे अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन नहीं किया
  • मेंग हुवावे कंपनी के फाउंडर की बेटी हैं, कंपनी बोर्ड में वाइस चेयरपर्सन के तौर पर शामिल
  • शुक्रवार को मेंग की जमानत पर सुनवाई होगी, चीन ने तुरंत रिहाई की मांग की

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2018, 11:06 AM IST

वैन्क्योवर. चीन की स्मार्टफोन कंपनी हुवावे की ग्लोबल सीएफओ मेंग वांगझू 1 दिसंबर को कनाडा के वैन्कोयवर में गिरफ्तार कर ली गईं। उनका अमेरिका प्रत्यर्पण किया जाएगा। रॉयटर्स के मुताबिक वांगझू पर आरोप है कि उन्होंने ईरान के खिलाफ लगे अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन किया। अमेरिका प्रत्यर्पण हुवावे पर वहां के न्याय विभाग ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

चीन की मांग- मेंग को तुरंत रिहा किया जाए

  1. यह साफ नहीं हो पाया है कि मेंग वांगझू के खिलाफ किस तरह के आरोप हैं। कनाडा के न्याय विभाग के मुताबिक मेंग ने उनके जुड़े से जुड़े तथ्यों के प्रकाशन पर रोक की मांग की है। उनकी जमानत पर शुक्रवार को सुनवाई होगी। चीन ने उनकी तुरंत रिहाई की मांग की है।

  2. मेंग हुवावे की वाइस चेयरपर्सन भी हैं। वो कंपनी के फाउंडर रेन झेंगफे की बेटी हैं। हुवाने ने मेंग की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा कि कंपनी को नहीं लगता कि उन्होंने कुछ गलत किया।

  3. मेंग की गिरफ्तारी से अमेरिका और चीन के संबंधों में दरार और बढ़ सकती है। हाल ही में दोनों देशों के राष्ट्रपति जी-20 समिट में मिले थे। इस दौरान  ट्रेड वॉर 90 दिन के लिए टालने पर सहमति बनी।

  4. रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिकी संस्थाएं दो साल से हुवावे के खिलाफ जांच कर रही हैं। अमेरिका का आरोप है कि हुवावे अमेरिकी उत्पादों को ईरान भेजा। यह यूएस के निर्यात और प्रतिबंध कानून का उल्लंघन है।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..