पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Hurricane Laura Landfal Donald Trump L Status Latest News And Us Cyclone Laura Photos; Hurricane Laura Landfall IN US Louisiana

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉरा चक्रवात का खतरा:अमेरिका के लुइसियाना में 164 साल का सबसे खतरनाक तूफान; 240 किमी प्रतिघंटे की हवाएं चलीं; दो लाख घरों में बिजली बंद

वॉशिंगटन6 महीने पहले
फोटो लुइसियाना के कैमरॉन शहर की है। यहां लॉरा तूफान के चलते भारी बारिश और तूफानी हवाएं चल रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लुइसियाना में करीब 164 साल बाद इतना ताकतवर तूफान आया है।
  • लॉरा का खतरा लुइसियाना के अलावा टेक्सास में भी है, इसे कैटेगरी 4 का तूफान बताया गया है
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- लुइसियाना और टेक्सास के लोग लोकल एडमिनिस्ट्रेशन की सलाह मानें

अमेरिका के लुइसियाना और टेक्सास में जबरदस्त तूफान आया है। लॉरा नाम के इस हरिकेन (चक्रवात) की वजह से यहां 240 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) ने राज्य के कई हिस्सों बेहद भारी बारिश और बाढ़ का अलर्ट जारी किया। इसे कैटेगरी 4 का तूफान बताया गया है, जो भयानक तबाही मचा सकता है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लुइसियाना और टेक्सॉस के लोगों से अपील में कहा कि वो लोकल एडमिनिस्ट्रेशन की हर सलाह मानें। लुइसियाना में यह 1856 (164 साल बाद) के बाद सबसे ताकतवर तूफान है।

5 लाख लोगों का पलायन
बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लुइसियाना और टेक्सॉस के करीब पांच लाख लोग अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं। लॉरा लुइसियाना स्थित कैमरॉन के तट से टकराया। इसके पहले ही यहां तूफानी रफ्तार से हवाएं चलना शुरू हो गई थीं। एनएचसी ने कहा- अगर अब भी कोई तूफान की जद में आने वाले इलाके में है तो सावधानी रखे। खिड़की और दरवाजों से दूर रहें। टेबल या किसी मजबूत चीज की ओट में रहें। गद्दे, कंबल या तकिए से सिर और बाकी शरीर को ढंकने की कोशिश करें।

बिजली की दिक्कत
लुइसियाना के करीब दो लाख घरों में बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात से बिजली नहीं है। टेक्सॉस के भी 45 हजार घरों में बिजली सप्लाई फिलहाल बंद कर दी गई है। इसके पहले लॉरा तूफान ने कैरिबियन सागर में दस्तक दी थी। वहां 24 लोगों की मौत हुई थी। एनएचसी के मुताबिक, लॉरा पहले कैटेगरी 3 का तूफान था। 24 घंटे में यह ज्यादा खतरनाक हुआ और अब इसे कैटेगरी 4 में रखा गया है।

कैटरीना के बाद लारा सबसे खतरनाक
एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2005 में न्यू ऑर्लिंस में आए कैटरीना तूफान के बाद लॉरा सबसे ताकतवर तूफान है। कैटरीना की वजह से 1800 लोगों की मौत हुई थी। वह कैटेगरी 5 का तूफान था। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने कहा- तूफान के साथ ही महामारी का भी खतरा है। लिहाजा, लोग सोशल डिस्टैंसिंग का पालन भी करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें