--Advertisement--

तूफान / फ्लोरिडा बीच ऐसा तबाह हुआ जैसे ताकतवर बम फटा हो, 17 की मौत



Hurricane Michael death toll hits 17 Florida damaged beyond recognition
तूफान के चलते 10 लाख से ज्यादा लोग बिना बिजली के रह रहे हैं। तूफान के चलते 10 लाख से ज्यादा लोग बिना बिजली के रह रहे हैं।
X
Hurricane Michael death toll hits 17 Florida damaged beyond recognition
तूफान के चलते 10 लाख से ज्यादा लोग बिना बिजली के रह रहे हैं।तूफान के चलते 10 लाख से ज्यादा लोग बिना बिजली के रह रहे हैं।
  • फ्लोरिडा में आए तूफान को 1851 के बाद सबसे ताकतवर तूफान माना जा रहा
  • अमेरिका के 10 लाख घरों में बिजली नहीं 
  • मैक्सिको बीच पर 250 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 05:25 PM IST

फ्लोरिडा. हरिकेन (तूफान) माइकल शुक्रवार को अमेरिका के फ्लोरिडा बीच से टकराया। फ्लोरिडा के गवर्नर ने कहा कि तूफान माइकल ने फ्लोरिडा समुद्र तट पर जिस तरह तबाही मचाई, उससे ऐसा लगता है जैसे यहां काफी ताकतवर बम (मदर ऑफ ऑल बॉम्ब) फटा हो। तूफान ने खेतों, घरों, दुकानों को उजाड़ डाला। हरिकेन माइकल से मरने वालों की संख्या 17 पहुंच गई है। मृतक संख्या में इजाफा हो सकता है। बुधवार को तूफान मैक्सिको बीच से टकराया था।  

 

 

 

मैक्सिको में कैटेगरी-4 का था तूफान

  1. फ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट के मुताबिक- मैक्सिको बीच इस तरह तबाह हुआ है जैसे वहां कोई बम फटा हो।  बुधवार को जब तूफान मैक्सिको बीच से टकराया तो वह कैटेगरी 4 का तूफान था। स्कॉट ने खुद मैक्सिको की खाड़ी के एक हजार लोगों के शहर का दौरा किया था।

     

    mexico

  2. फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (फेमा) के प्रमुख ब्रोक लॉन्ग ने बताया- उम्मीद करता हूं कि ज्यादा लोगों की जान नहीं गई होगी। लेकिन हालात देखकर इस पर भरोसा करना मुश्किल होता है।

  3. मैक्सिको बीच पर 250 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। दुकानें, घर और रेस्तरां पत्तों की तरह बिखर गए। लॉन्ग के मुताबिक- ऐसे कम लोग हैं जो आपको तूफान का अनुभव बता सकें।

    storm

  4. फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रूबियो ने बताया कि मैक्सिको बीच से लोगों को निकालने का काम तेजी से चल रहा है। हालांकि कुछ लोगों ने अब भी वहां रुककर तूफान का मुकाबला करने का फैसला किया है।

  5. 10 लाख लोगों के घरों में बिजली नहीं

    तूफान के चलते फ्लोरिडा, अलबामा, जॉर्जिया, वर्जीनिया और नॉर्थ-साउथ कैरोलिना के 10 लाख घरों में बिजली नहीं है। फ्लोरिडा में 4, वर्जीनिया में 5, नॉर्थ कैरोलिना में 3 और जॉर्जिया में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

  6. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी फ्लोरिडा और जॉर्जिया जाकर तबाही देखने की बात कही है। उन्होंने ट्वीट में कहा- "लोगों को ये अंदाजा ही नहीं था कि हरिकेन माइकल जॉर्जिया को कितना नुकसान पहुंचाएगा।'' फ्लोरिडा में आए माइकल को 1851 के बाद का सबसे ताकतवर तूफान माना जा रहा है।

  7. राहत और बचाव कार्य के लिए 5000 कर्मियों की तैनाती की गई है। पेंटागन के मुताबिक बचाव कार्य में 100 हेलिकॉप्टर और 1800 हाई-वॉटर व्हीकल लगाए गए हैं।

  8. तूफान माइकल से फ्लोरिडा के टिंडल एयरबेस पर भी काफी नुकसान हुआ है। इसी एयरबेस पर एफ-22 लड़ाकू विमान रहते हैं। हालांकि तूफान के पहले ही विमानों को दूसरे एयरबेस पर शिफ्ट कर दिया गया था।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..