पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Hydroxychloroquine Should Be Used Only For Clinical Trials, All Countries Assess Its Side Effects.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना पर डब्ल्यूएचओ:हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल सिर्फ क्लीनिकल ट्रायल के लिए हो, सभी देश इसके साइड इफेक्ट का आकलन करें

जेनेवा6 महीने पहले
डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रोग्राम के प्रमुख डॉ. माइक रेयान ने कहा है कि कई देशों ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल कम कर दिया है। (फाइल फोटो)
  • डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेडरोस गेब्रियेसस ने लो और मिडिल इनकम वाले देशों में संक्रमण फैलने पर चिंता जताई
  • कहा- हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन कोरोना के इलाज में मददगार, लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी हैं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के इमरजेंसी प्रोग्राम के प्रमुख डॉ. माइक रेयान ने कहा कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन या क्लोरोक्वीन का इस्तेमाल सिर्फ क्लीनिकल ट्रायल के लिए होना चाहिए। इन दोनों दवाओं का कई बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल हो रहा है। ये कोरोना के इलाज में भी असरदार साबित हुई हैं, लेकिन साइड इफेक्ट्स को देखते हुए इसका इस्तेमाल सिर्फ क्लीनिकल ट्रायल के लिए होना चाहिए।

डॉ. रेयान ने कहा कि कई देशों ने इन दवाओं का इस्तेमाल सीमित कर दिया है। इसे मेडिकल एक्सपर्ट की निगरानी में सिर्फ कोरोना के लिए बनाए गए अस्पतालों में इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि, ये हर देश की अथॉरिटी का काम है कि इन दवाओं का इस्तेमाल करने या ना करने का आकलन करें।

कम आय वाले देशों में संक्रमण फैलना चिंता की बात: डब्ल्यूएचओ
डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेडरोस गेब्रियेसस ने कहा कि दुनिया में कोरोना के केस अभी भी तेजी से बढ़ रहे हैं। इन हालात से निपटने के लिए लंबा रास्ता तय करना होगा। उन्होंने खासतौर पर लो और मिडिल इनकम वाले देशों में इसके फैलने पर चिंता जताई। गेब्रियेसस ने बुधवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में 1 लाख 6 हजार नए मामले सामने आए हैं। यह दुनिया में एक दिन में सामने आए सबसे ज्यादा मामले हैं।

संक्रमण का दूसरा दौरा शुरू होने की आशंका

रूस में डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता मेलिटा वुजनोविक ने कहा कि कोरोना संक्रमण का दूसरा दौर शुरू होने की आशंका है। लोगों को ये बात समझनी चाहिए। उन्होंने रूस में कोरोना से जुड़ी पाबंदियों में राहत देने के बारे में पूछे जाने पर यह बात कही। उनका कहना है कि लोगों को आगे भी सावधान रहने की जरूरत है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें