अमेरिका / रेपिस्ट ने मरने के लिए छोड़ा तो अपराधियों को पकड़वाना बना लिया जिंदगी का मकसद, 1200 गुनहगार पकड़वाए



लुइस गिबसन। लुइस गिबसन।
यह स्कैच 8 साल की बच्ची ने आरोपी की कार का बनवाया था जिसके बाद आरोपी को गिराफ्तार किया गया। यह स्कैच 8 साल की बच्ची ने आरोपी की कार का बनवाया था जिसके बाद आरोपी को गिराफ्तार किया गया।
I was raped and left for dead - my anger has put 1,200 criminals behind bars
X
लुइस गिबसन।लुइस गिबसन।
यह स्कैच 8 साल की बच्ची ने आरोपी की कार का बनवाया था जिसके बाद आरोपी को गिराफ्तार किया गया।यह स्कैच 8 साल की बच्ची ने आरोपी की कार का बनवाया था जिसके बाद आरोपी को गिराफ्तार किया गया।
I was raped and left for dead - my anger has put 1,200 criminals behind bars

  • लॉस एंजेलिस की लुइस गिबसन 21 साल की उम्र में रेप की शिकार हुई थी
  • इसके बाद उन्होंने इसके खिलाफ अपने हुनर का इस्तेमाल किया, रेप के आरोपियों का स्कैच बनाकर पुलिस को देने लगीं
  • वे कहती हैं- जब किसी रेप की खबर सुनती हूं तो लगता है कि मुझे मदद करने की जरूरत है

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2019, 10:31 AM IST

न्यूयॉर्क. लॉस एंजेलिस की लुइस गिबसन 21 साल की उम्र में रेप की शिकार हुई थी। रेपिस्ट ने उनको मरने के लिए छोड़ दिया। इस हादसे के बाद वह टूटी गई थी। बाद में लुइस को इस हादसे से जीने के लिए नई राह मिली। लुइस अपने आरोपी को पकड़वाने के लिए स्कैच आर्टिस्ट बन गई। 69 साल की हो चुकी लुइस ने अब तक 1200 से ज्यादा अपराधियों को पकड़वाने में पुलिस की मदद की है। इसके लिए उसका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्डस में भी दर्ज किया गया है।

बेहोश हुई तो मरा समझ कर छोड़ गया था रेपिस्ट

  1. लुइस गिबसन ने बताया, "मैं 21 साल की थी, जब एक आदमी मेरे  अपार्टमेंट मे घुसा आया था और मुझ पर हमला कर दिया। वह तब तक रेप करता रहा, जब तक मैं बेहोश नहीं हो गई। इसके बाद आरोपी मुझे मृत समझकर भाग गया था।" लुईस कहती हैं कि हर बार जब मैं किसी हत्यारे, बलात्कारी या नशेड़ी की खबर सुनती हूं तो मुझे पता है कि मुझे मदद करने की जरूरत है।

  2. इस हादसे के बाद दो हफ्ते तक लुइस घर में ही रही। उसे लगा कि पुलिस को लगेगा कि यह उसी की गलती थी। एक्टिंग से उसका शौक खत्म हो गया था। वह आर्ट्स में डिग्री करने के लिए टैक्सास चली गईं। कुछ समय बाद उसने एक डांस इंस्ट्रक्टर की ओर से अपनी स्टूडेंट से किए गए रेप के बारे मे पता चला। रेप के आरोपियों के प्रति गुस्सा तो उसमें पहले से ही था। उसे लगा कि वह अपने आरोपी को पकड़वा सकती है। वह ड्रांइग में अच्छी तो थी ही, उसने आरोपी को पकड़वाने की ठानी। 

  3. लुइस पुलिस स्टेशन गई और गवाह बुलवाकर आरोपी का हुलिया पूछा और स्कैच बनवाकर पुलिस को दे दिया। कुछ समय बाद पुलिस ने उस स्कैच की मदद से आरोपी को पकड़ लिया। इसके बाद वह पुलिस की लगभग हर केस में मदद करने लगी। अब तक वह 1200 से अधिक आरोपियों को पकड़वाने में पुलिस की मदद कर चुकी है। इस दौरान उसने अपने आरोपी को भी पकड़वाया।

  4. लुईस सिर्फ अनुमान के आधार पर बताए अपराधियों के ब्यौरे पर भी स्कैच बना लेती हैं और ये इतने सटीक होते हैं कि अकसर आरोपी पकड़े जाते हैं। कई आरोपी तो अपना स्कैच देखने के बाद खुद ही पुलिस स्टेशन आकर सरेंडर कर गए।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना