पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • If You Get Vaccinated At The Age Of 12 17 Years, Then You Will Get Full Scholarship For Studying In The University

वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने US में फिर नई स्कीम:12 से 17 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाने पर मिलेगी पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप, न्यूयॉर्क के गवर्नर ने की योजना की शुरुआत

न्यूयॉर्क4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अमेरिका में वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय आजमाए जा रहे हैं। - Dainik Bhaskar
अमेरिका में वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय आजमाए जा रहे हैं।

अमेरिका में वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय आजमाए जा रहे हैं। हाल ही में दो राज्यों ने लॉटरी के जरिए करोड़ों रुपए जीतने का मौका दिया था। अब न्यूयॉर्क नई स्कीम लेकर आया है। न्यूयॉर्क के गवर्नर एएम कुओमो ने 12 से 17 साल तक की उम्र वालों के लिए नई योजना शुरू की है।

इसके तहत टीका लगवाने के बाद कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले इस उम्र के सभी छात्रों को पूरी स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसमें कहा गया है कि फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन लगवाने वाले सभी छात्र इस स्कीम में अपने आप शामिल हो जाएंगे। हालांकि स्कीम का फायदा उन्हीं छात्रों को मिलेगा जो सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगे।

कुओमो के मुताबिक इस महीने की शुरुआत में ही फाइजर ने 12 से 17 की उम्र के युवाओं के लिए वैक्सीनेशन शुरू किया था। इस वजह से हजारों युवा इसके दायरे में आ गए हैं। इन्हीं को प्रोत्साहन देने के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम बनाया गया है। उन्होंने बताया, ‘पिछले कुछ हफ्तों में राज्य में टीकाकरण में काफी गिरावट आई है और युवा लोगों को यह लग सकता है कि उन्हें टीकाकरण के लिए प्राथमिकता आयु वर्ग नहीं माना जा रहा है। इसलिए उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है।’

हमारा टीका भी 12-17 की उम्र वालों पर प्रभावी: मॉडर्ना
उधर, मॉडर्ना ने भी दावा किया है कि उसकी वैक्सीन भी 12 से 17 वालों पर काफी प्रभावी है। इसकी मंजूरी के लिए जून में यूएसएफडीए के पास आवेदन दिया जाएगा। हालांकि मॉडर्ना की वैक्सीन अभी सिर्फ वयस्कों के लिए इस्तेमाल की जा रही है।

खबरें और भी हैं...