• Hindi News
  • International
  • If You Think That Children's Immunity Is Getting Weaker In A More Clean Environment Away From Dust And Soil, Then You Are Wrong.

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन की रिसर्च रिपोर्ट:अगर आप सोचते हैं कि धूल-मिट्‌टी से दूर ज्यादा साफ-सुथरे माहौल में बच्चों की इम्युनिटी कमजोर हो रही है, तो आप गलत हैं

लंदन7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाहरी घर की सफाई और बाहरी एक्सपोजर दोनों ही बच्चों के लिए बेहद जरूरी है। - Dainik Bhaskar
बाहरी घर की सफाई और बाहरी एक्सपोजर दोनों ही बच्चों के लिए बेहद जरूरी है।

अगर आप भी मानते हैं कि घर को ज्यादा साफ-सुथरा रखने से बच्चों की इम्युनिटी कमजोर हो रही है तो आप गलत सोच रहे हैं। दुनियाभर में यह आम धारणा है कि बार-बार सफाई करने से घर के अंदर वो सूक्षम जीव भी मर जाते हैं, जिनके संपर्क में आने से बच्चों की इम्युनिटी बढ़ती है। लेकिन, यूसीएल और लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के शोधकर्ताओं की ताजा रिपोर्ट बताती है कि घर के अंदर वे मित्र जीव होते ही नहीं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

इसलिए साफ-सुथरा माहौल बच्चों को कई अन्य बीमारियों से भी बचाता है। लेकिन, यह बात भी सही है कि घर के बाहर धूल-मिट्‌टी में खेलने से बच्चों की इम्युनिटी बढ़ती है। लेकिन, इसका मतलब यह कतई नहीं है कि घर में साफ-सफाई कम हो। इससे काेई फायदा नहीं होता।

स्टडी के प्रमुख लेखक और मेडिकल बायोलॉजी के मानद प्रोफेसर ग्राहम रूक कहते हैं कि इम्युनिटी और मेटाबोलिक प्रणालियों के सुचारू कामकाज के लिए शुरुआती जीवन में सूक्ष्म जीवों का एक्सपोजर जरूरी है। रूक के मुताबिक हमारी आंतों, त्वचा आदि को बेहतर कामकाजी बनाने वाले जीव बुढ़ापे में भी हमारी सेहत को अच्छा बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए जिंदगीभर हमें इन जीवों के संपर्क में रहने की जरूरत होती है। लेकिन, यह वातावरण बच्चों को घर के बाहर ही मिलता है, घर में नहीं। इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक सूक्ष्म जीव बच्चों को अपनी मां, परिवार के स्पर्श और प्राकृतिक वातावरण से मिलते हैं।

दो दशकों से ऐसे दावे सामने आते रहे हैं कि रोगजनकों को रोकने के उद्देश्य से हाथ और घरेलू हाइजीन का जो चलन रहा है, उससे फायदेमंद जीवों का संपर्क खत्म हो रहा है। यही धारणा गलत है। जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लीनिकल इम्युनोलॉजी में प्रकाशित इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने चार मुख्य बिंदुओं पर फोकस किया है।

  • पहला- घरों में पाए जाने वाले सूक्ष्मजीव वो नहीं हैं, जो इम्युनिटी के लिए जरूरी हैं।
  • दूसरा- वैक्सीन इम्यून सिस्टम को मजबूत कर संक्रमण से बचाती है।
  • तीसरा- बाहरी वातावरण में मौजूद सूक्ष्मजीव हमारे लिए जरूरी हैं।
  • चौथा- घर की सफाई और एलर्जी के बीच सीधा संबंध है।

जरूरी सूक्ष्म जीव हमें मां, परिजनों व प्राकृतिक वातावारण से मिलते हैं

प्रो. रूक कहते हैं कि घर की साफ-सफाई और व्यक्तिगत साफ-सुथरापन अच्छी बात है। पर संक्रमण रोकने के लिए इसे हाथों और सतहों तक ही सीमित रखना चाहिए। हमें जरूरी सूक्ष्मजीव अपनी मां, परिजनों और वैक्सीन के जरिए मिल जाते हैं। जब बच्चे गले लगते हैं और मिट्‌टी में या बाहर खेलने जाते हैं तो उनका संपर्क जरूरी सूक्ष्म जीवों से हो ही जाता है। सबसे अहम बात है कि बाहरी घर की सफाई और बाहरी एक्सपोजर दोनों ही बच्चों के लिए बेहद जरूरी है।

खबरें और भी हैं...