पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Pakistan Bangladesh | Imran Khan And Bangladesh Pm Sheikh Hasina Phone Talks Today News Updates: Pakistan Prime Ministers Raises Kashmir Issue

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इमरान और हसीना की बातचीत:बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने कहा- पाकिस्तान की हैवानियत कभी नहीं भूल सकते, हमारे 30 लाख लोग मारे गए थे, हजारों महिलाओं से रेप हुआ था

ढाका/ इस्लामाबाद8 महीने पहले
इमरान खान ने 22 जुलाई को बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को फोन किया था। बाद में दावा किया गया कि दोनों नेताओं ने कश्मीर पर भी बातचीत की थी। बांग्लादेश ने इसे खारिज कर दिया है। (फाइल)
  • 22 जुलाई को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से फोन पर बातचीत की
  • पाकिस्तान का दावा- कश्मीर का जिक्र हुआ था, बांग्लादेश ने कहा- सिर्फ कोरोना और बाढ़ के मसले उठे

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की बातचीत के पांचवे दिन दोनों देशों का रिएक्शन आया। पाकिस्तान ने दावा किया था कि दोनों नेताओं ने कश्मीर पर भी बातचीत की थी। बांग्लादेश ने इसे खारिज करते हुए कहा- कोरोना और बाढ़ पर चर्चा हुई। बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मोमिन ने इसे सिर्फ कर्टसी कॉल यानी सौजन्य बातचीत बताया। कहा- बांग्लादेश कभी पाकिस्तान की हैवानियत नहीं भूल सकता। उसने हमारे तीस लाख लोगों को मौत के घाट उतारा था। हजारों महिलाओं से रेप किया गया था। उसने कभी माफी भी नहीं मांगी।

भारत में इस बातचीत की चर्चा थी
आमतौर पर बांग्लादेश और पाकिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष अंतरराष्ट्रीय मंचों पर ही मिलते हैं। दोनों देशों के रिश्ते अच्छे नहीं हैं। इसलिए, इमरान का बांग्लादेश की पीएम को फोन करना भारत में सामान्य कूटनीतिक दायरे में नहीं देखा गया। कुछ लोग इसमें चीन का दखल देख रहे थे। कहा जा रहा है कि चीन के कहने पर यह बातचीत हुई।

दावा और हकीकत
पाकिस्तान ने दावा किया कि बातचीत के दौरान कश्मीर का जिक्र भी हुआ। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने इसे फौरन खारिज कर दिया। कहा- दोनों नेताओं के बीच सिर्फ कोविड-19 और बाढ़ के हालात पर चर्चा हुई।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री का तल्ख बयान
पाकिस्तान से आ रही मीडिया रिपोर्ट्स और वहां की फॉरेन मिनिस्ट्री के बयान पर बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मोमिन ने तीखी प्रतिक्रिया दी। कहा, “फोन इमरान की तरफ से आया था। कोविडि-19 और बाढ़ के हालात पर ही बातचीत हुई। यह सामान्य बातचीत थी। इससे ज्यादा कुछ नहीं। अच्छी बात है अगर पाकिस्तान हमसे रिश्ते सुधारना चाहता है।”

पाकिस्तान ने अब तक माफी नहीं मांगी
मोमिन ने आगे कहा, “पाकिस्तान ने 1971 के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान हमारे 30 लाख लोगों की हत्या की। हजारों महिलाओं के साथ रेप किया। बांग्लादेश इसे कभी नहीं भूल सकता। पाकिस्तान ने अब तक इस हैवानियत के लिए माफी नहीं मांगी। इस तरह की बातचीत का कोई और मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए।”

क्या चाहता है पाकिस्तान
इस्लामाबाद चाहता है कि ढाका से रिश्ते सुधरें। लेकिन, यह बहुत मुश्किल है। बांग्लादेश में कई ऐसे लोगों को सजा-ए-मौत दी जा चुकी है और दी जा रही है जिन्होंने 1971 में पाकिस्तान का साथ दिया था। पाकिस्तान इसका विरोध करता है। बांग्लादेश सरकार का आरोप है कि पाकिस्तान उनके अंदरूनी मामलों में दखलंदाजी की साजिशें रचता है।

टेबल पर नहीं मिली आजादी
बांग्लादेश के शिपिंग मिनिस्टर खालिद महमूद चौधरी ने कहा- हसीना ने इमरान से बातचीत सिर्फ इसलिए की क्योंकि दोनों सार्क देश हैं। दक्षिण एशिया के मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। लेकिन, दोनों देशों के बीच काफी मतभेद हैं। उन्हें सुलझाना होगा। किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि हमें आजादी खूनी जंग के बाद मिली है। यह टेबल पर हुई बातचीत का नतीजा नहीं है।

बांग्लादेश से जुड़ी ये खबर भी आप पढ़ सकते हैं...
प्रधानमंत्री हसीना 4 महीने से भारतीय उच्चायुक्त से मिलना टाल रहीं, अखबार का दावा- उनका पाकिस्तान-चीन की तरफ झुकाव बढ़ा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें