• Hindi News
  • International
  • Imran Khan Arrest Updates | Former Prime Minister Imran Khan Will Arrested Any Time; Masjid i Nabwi Slogans Againest PM Shehbaz Sharif

भारी पड़ा मदीना में नारे लगवाना:इमरान खान और 5 पूर्व मंत्रियों पर FIR दर्ज, गिरफ्तारी किसी भी वक्त

इस्लामाबाद2 महीने पहले

सऊदी अरब की पवित्र मस्जिद-ए-नवबी में PM शहबाज शरीफ के खिलाफ नारेबाजी कराना इमरान खान को भारी पड़ गया है। फैसलाबाद में इमरान और उनके 5 साथियों पर केस दर्ज कर लिया है। होम मिनिस्टर राणा सनाउल्लाह ने कहा- मदीना जैसी पवित्र इबादतगाह पर सियासी नारेबाजी करना ऐसा जुर्म है जिसे माफ नहीं किया जा सकता। अब इमरान खान और उनके साथियों को किसी भी वक्त गिरफ्तार किया जा सकता है। सऊदी अरब भी उनके खिलाफ सख्त कदम उठा सकता है।

किन लोगों के खिलाफ केस
इमरान के अलावा फवाद चौधरी, शहबाज गिल, कासिम सूरी, शाहबजादा जहांगीर खान, अनील मुसर्रत और शेख रशीद के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। मदीना में नारेबाज करने वाले शेख रशीद शफीक को सऊदी अरब से इस्लामाबाद लौटते वक्त एयरपोर्ट पर ही गिरफ्तार कर लिया गया। शफीद इमरान सरकार में होम मिनिस्टर रहे शेख रशीद के भतीजे हैं। सभी लोगों पर पवित्र इबादतगाह पर नारेबाजी और मजहबी भावनाएं आहत करने का आरोप है। इन आरोपों के साबित होने पर 5 से 8 साल सजा और तगड़ा जुर्माना हो सकता है।

मदीना की पवित्र मस्जिद-ए-नवबी में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ।
मदीना की पवित्र मस्जिद-ए-नवबी में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ।

सऊदी अरब भी सख्त
दूसरी तरफ, मदीना में नारेबाजी करने वाले इमरान के समर्थकों के खिलाफ सऊदी अरब ने सख्त रुख अपनाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 158 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनको 3 साल की सजा के साथ सऊदी मुद्रा रियाल में जुर्माना भी भरना होगा।
सऊदी अरब सरकार ने पाकिस्तान की शहबाज शरीफ हुकूमत से उन लोगों की जानकारी मांगी है, जो पाकिस्तान या लंदन से मदीना पहुंचे थे और मंगलवार को उस वक्त मदीना में मौजूद थे, जब शहबाज शरीफ के खिलाफ चोर-चोर के नारे लगे थे। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वो सऊदी द्वारा मांगी गई जानकारी देने जा रही है।

रियाद में सऊदी अरब के प्रिंस सलमान के साथ शहबाज शरीफ।
रियाद में सऊदी अरब के प्रिंस सलमान के साथ शहबाज शरीफ।

होम मिनिस्टर ने क्या कहा
नई सरकार में होम मिनिस्टर राणा सनाउल्लाह ने रविवार दोपहर जियो न्यूज से बातचीत में साफ कर दिया कि तमाम आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। राणा ने कहा- दो बातें हैं। पहली- इन लोगों ने हमारी पवित्र इबादतगाह में सियासी नारेबाजी की और दूसरे लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई। दूसरी- एक दूसरे मुल्क की धरती पर अपने मुल्क की बदनामी कराई। हम जांच कर रहे हैं और मुल्क से गद्दारी की कैटेगरी में रखा जा सकता है।

प्रधानमंत्री बनने के बाद शहबाज ने पहला विदेशी दौरा सऊदी अरब का किया।
प्रधानमंत्री बनने के बाद शहबाज ने पहला विदेशी दौरा सऊदी अरब का किया।

सूचना मंत्री का आरोप नारेबाजी के पीछे इमरान का हाथ
पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने मदीना में हुए विरोध प्रदर्शन के पीछे पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का हाथ बताया। उन्होंने कहा- मैं इस पाक जगह पर उस इंसान का नाम नहीं लूंगी, क्योंकि में इस जगह का इस्तेमाल राजनीति के लिए नहीं करना चाहती। इमरान खान ने पाकिस्तानी सोसायटी को बर्बाद कर दिया है।