• Hindi News
  • International
  • Imran Khan: Kashmir Issue: Pakistan Imran Khan Surprised by India reaction to Donald Trump Kashmir mediation offer

पाकिस्तान / इमरान खान ने कहा- कश्मीर पर ट्रम्प के बयान के बाद भारत की प्रतिक्रिया से हैरान



फाइल फोटो फाइल फोटो
X
फाइल फोटोफाइल फोटो

  • ट्रम्प ने इमरान के साथ बातचीत में कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता करने की बात कही थी
  • भारत ने ट्रम्प के इस बयान को सिरे से खारिज किया, कहा- मोदी ने ऐसा कभी नहीं कहा
  • अमेरिकी सांसदों ने ट्रम्प के इस बयान को लेकर माफी मांगी, कश्मीर को द्विपक्षीय मुद्दा बताया

Dainik Bhaskar

Jul 23, 2019, 10:30 PM IST

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्रम्प के दावे पर की गई भारत की प्रतिक्रिया पर अपना जवाब दिया है। इमरान खान ने ट्वीट किया- कश्मीर मुद्दे पर ट्रम्प के मध्यस्थता वाले बयान पर भारत ने जिस तरह की प्रतिक्रिया दी, इससे वह हैरान हैं। 70 साल से कश्मीर बंधक बना हुआ है। वहां की पीढ़ियां पहले भी भुगतती रही हैं। हर रोज भुगत ही रही हैं। इस संघर्ष को सुलझाने की आवश्यकता है।

इससे पहले संसद के दोनों सदनों में इस मामले पर हंगामा हुआ। विपक्ष ने चर्चा के बाद प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर जवाब मांगा। सरकार की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रम्प से कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थ की भूमिका निभाने की मांग कभी नहीं की। 

 

आईएसआई ने लादेन की जानकारी दी थी- इमरान

इमरान ने अमेरिकी मीडिया फॉक्स न्यूज से कहा- वह आईएसआई थी, जिसने सूचना दी थी। इसके बाद सीआईए को ओसामा बिन लादेन के ठिकाने के बारे में पता चला था। अगर आप सीआईए से पूछेंगे तो वे यह बात मानेंगे कि आईएसआई ने सबसे पहले फोन पर लादेन की जानकारी दी थी।

 

इमरान का यह बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि पाक इससे पहले इनकार करता रहा है कि उसे लादेन के ठिकाने के बारे में कोई जानकारी थी। 2 मई 2011 को इस्लामाबाद के कैंट एरिया ऐबटाबाद में अमेरिकी नौसेना के सील कमांडो ने लादेन को मार गिराया था। 

 

मुझे मध्यस्थ बनकर खुशी होगी- ट्रम्प

दरअसल, ट्रम्प ने कल इमरान खान के साथ बातचीत में कहा था- मैं दो हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ था। हमारे बीच इस मसले पर बातचीत हुई। उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या आप इस मसले पर मध्यस्थता करना चाहेंगे। मैंने पूछा- कहां। उन्होंने कहा कश्मीर। मैं आश्चर्यचकित हो गया। यह मसला काफी लंबे समय से चला आ रहा है।

 

मुझे लगता है कि वे हल चाहते हैं, आप हल चाहते हैं और अगर मैं मदद कर सकता हूं तो मुझे मध्यस्थता करके खुशी होगी। दो बेहद शानदार देश, जिनके पास बहुत स्मार्ट लीडरशिप है। वे इतने सालों से ये मसला हल नहीं कर पा रहे हैं। अगर आप चाहते हैं कि मैं मध्यस्थता करूं तो मैं यह करूंगा।

 

शांति प्रक्रिया के लिए सब करूंगा: इमरान

इमरान खान ने एक अन्य ट्वीट मे कहा- मैं राष्ट्रपति ट्रम्प को आश्वस्त करना चाहता हूं कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में सबकुछ करेगा। पूरा विश्व चाहता है कि पिछले चार दशक से जारी संघर्ष समाप्त हो।क्षेत्र में शांति स्थापित की जा सके।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना