--Advertisement--

भारत-पाक / संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान होगी दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात



Imran Khan Writes To PM Modi Seeking Resumption Of India-Pak Dialogue
Imran Khan Writes To PM Modi Seeking Resumption Of India-Pak Dialogue
X
Imran Khan Writes To PM Modi Seeking Resumption Of India-Pak Dialogue
Imran Khan Writes To PM Modi Seeking Resumption Of India-Pak Dialogue

  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ने वार्ता के लिए लिखा था मोदी को खत
  • खत में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात की अपील की थी

Dainik Bhaskar

Sep 20, 2018, 06:06 PM IST

नई दिल्ली. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर भारत और पाक के बीच दोबारा शांति वार्ता शुरू करने के लिए कहा है। इसमें संयुक्त राष्ट्र संघ महासभा के इतर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता का आग्रह भी किया। इमरान ने यह पत्र 14 सितंबर को लिखा। इमरान की अपील पर भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के विदेश मंत्री संयुक्त राष्ट्र में आपसी सहमति से तय तारीख पर मुलाकात करेंगे। मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा- ये शांति वार्ता दोबारा शुरू करना बिल्कुल नहीं है।

आतंक पर बात करने के लिए पाक तैयार

  1. इमरान ने लिखा, पाकिस्तान आतंकवाद पर बातचीत करने के लिए तैयार है। दोनों देशों के आगे बढ़ने का रास्ता सकारात्मक बातचीत से खुलेगा। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने भी दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए योगदान दिया था।  

     

  2. इमरान का पत्र भारत और पाकिस्तान के बीच ठोस संबंध दोबारा शुरू करने के लिए पहला औपचारिक प्रस्ताव भी है। इमरान ने खत में लिखा- यूएनजीए में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात से आगे के रास्ते खुलेंगे। 

  3. सूत्रों के मुताबिक, इमरान ने अपने पत्र में दिसंबर 2015 की द्विपक्षीय वार्ता प्रक्रिया को दोबारा शुरू कराने का आग्रह किया। पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के बाद यह बातचीत स्थगित कर दी गई थी।

  4. 2015 में हुई थी एनएसए स्तर की वार्ता

    इमरान ने कहा कि भारत-पाक को आतंकवाद और कश्मीर संबंधित सभी मुद्दों के समाधान पर विचार करना चाहिए। दिसंबर 2015 में सुषमा स्वराज हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने के लिए इस्लामाबाद गई थीं। उस समय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के स्तर पर पाकिस्तान के साथ आखिरी ठोस संवाद हुआ।

  5. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने बताया कि इमरान ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है। हम भारत के जवाब का इंतजार कर रहे हैं।

     

Astrology

Recommended

Click to listen..