• Hindi News
  • International
  • Imtiaz Ahmed Fazal Becomes Inspector General Of Intelligence, Will Be Appointed By The President

साउथ अफ्रीका की इंटेलिजेंस में भारतवंशी ऑफिसर:इम्तियाज अहमद फजल इंस्पेक्टर जनरल ऑफ इंटेलिजेंस बने, राष्ट्रपति करेंगे नियुक्ति

जोहानसबर्ग3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय मूल के ऑफिसर इम्तियाज अहमद फजल को साउथ अफ्रीका की संसद ने देश के इंटेलिजेंस विभाग का प्रमुख नियुक्त किया है। इस पोस्ट के लिए देशभर के 25 ऑफिसर ने अप्लाई किया था, लेकिन आखिरकार संसद ने फजल काे इंस्पेक्टर जनरल ऑफ इंटेलिजेंस (IGI) बनाया है। उन्हें इस पद की शपथ खुद राष्ट्रपति दिलाएंगे।

IGI के पास इंटेलिजेंस की स्टेट सिक्योरिटी एजेंसी, मिलिट्री इंटेलिजेंस और दक्षिण अफ्रीकी पुलिस सेवाओं में दुर्व्यवहार के आरोपों को इन्वेस्टिगेट करने की पावर होती है।

राष्ट्रपति की ओर से कनफर्मेशन आना बाकी
नेशनल असेंबली ने इंटेलिजेंस सर्विस ओवरसाइट के सेक्शन 7(1) एक्ट 40, 1994 के तहत फजल का नॉमिनेशन अप्रूव किया। एक्ट के मुताबिक नेशनल एसेंबली के दो तिहाई मेंबर्स फजल का अपॉइंटमेंट अप्रूव किया है। फजल का नाम अब राष्ट्रपति को भेजा जाएगा। राष्ट्रपति भवन से हरी झंडी मिलते ही फजल की नियुक्ति ऑफिशियली हो जाएगी।

मार्च से खाली है पद
IGI का पद मार्च से खाली है। IGI प्रमुख सेतलहोमारु इसाक डिंटवे का कार्यकाल 15 मार्च को खत्म हुआ था। फजल ने 1997 से कंसल्टेंट के तौर पर इंटेलिजेंस मिनिस्ट्री में काम किया। इसके बाद फजल ने लगभग एक दशक के तक बतौर चिफ ऑपरेटिंग ऑफिसर काम किया। फजल ने सिक्योरिटी स्टडीज में मास्टर डिग्री प्राप्त की है।

फजल की आखिरी नियुक्ति रिस्क कोम्प्लिएंस और गवर्नेंस डिप्टी डायरेक्टर जनरल के रूप में हुई थी। वे पब्लिक वर्क और इन्फ्रास्ट्रक्चर डिपार्टमेंट में काम कर रहे थे। उन्होंने जिम्बाब्वे बॉर्डर पर 18 करोड़ रुपए में बन रही अनियमित फेंस की इन्वेस्टिगेशन की थी।